दुनिया की वो एकलौती बस, जो भारत से जाती थी लंदन
दुनिया की वो एकलौती बस, जो भारत से जाती थी लंदन
Share:

आज की आधुनिक दुनिया में हम किसी न किसी चीज पर आश्रित हो गए है. वहीं एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए हम गाड़ी या बस का सहारा लेते है. अगर देश के बाहर जाना है तो हम एयरोप्लेन का सहारा लेते है और लेना भी पड़ेगा ही इतनी दूर का जो सफर है. हालांकि एक समय ऐसा भी था, जब हमारे देश से लंदन के लिए बस चल रही थी .जी हां एक वक्त ऐसा था जब विदेश के लिए बस चला करती थी. ऐसा हो सकता है कि आप इस बात पर यकीन न करें लेकिन 70 के दशक में लंदन के लिए कोलकाता से बस चलती थी. कई लोग तो इस बात को मानने पर तैयार ही नहीं हो सकते हैं कि इतनी लंबी बस यात्रा भी होती है. लेकिन यह बिल्कुल सच बात है. इस बस सेवा को सिडनी की एक टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी द्वारा संचालित  की जाती थी.

दरअसल यह बस सेवा उस वक्त में दुनिया की सबसे लंबी बस यात्रा हुआ करती थी. जब काफी लंबा रास्ता होने के वजह से गंतव्य तक पहुंचने में करीब 45 दिन का वक्त लग जाता था. इस बस सेवा को सिडनी की एक कंपनी अल्बर्ट टूर एंड ट्रेवल्स ने 1950 में शुरू की थी, जो 1973 तक जारी रही. इस बस के जाने का रूट भी बहुत दिलचस्प होता था.

बता दें की सोशल मीडिया पर इन दिनों इस बस की और टिकट की फोटो तेजी से वायरल हो रही हैं. इस बस का जाने का दिन और लंदन पहुंचने का दिन पहले से ही तय रहता था. रास्ते में अगर कहीं घूमने की जगह होती थी, तो वहां ये बस रुकती भी थी और यात्रियों को टूर संचालित करने वाली कंपनी होटल में ठहराती थी. लंदन के लिए जाने वाले इस बस में बड़े पैमाने पर यात्री सफर करते थे. कोलकाता से इस बस की शुरुआत होती थी और इसके बाद यह नई दिल्ली, काबुल, तेहरान, इस्तांबुल होते हुए लंदन तक पहुंचती थी. फिर इसी रूट से यह बस वापस लोटती भी थी. इस बस यात्रा के दौरान यह भी ध्यान में रखा जाता था कि लोगों की यात्रा काफी आरामदायक और यादगार रहे.

रशियन कपल ने कोरोना से बचने के लिए बनवाया अनोखा पिरामिड, चुकानी होगी इतनी कीमत

कम समय में ही कोरोना मुक्त हुआ यह देश, जानें और भी रोचक तथ्य

बलात्कार के आरोपी से ली 35 लाख रुपए रिश्वत, महिला SI अरेस्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -