कोलकत्ता के टक्सी ड्राइवर ने पैसेंजर को लौटाए 6 लाख रूपए

कोलकत्ता के टक्सी ड्राइवर ने पैसेंजर को लौटाए 6 लाख रूपए

इस दुनिया में तरह तरह के लोग मिलते हैं. कुछ लोग होते हैं जिनके पास यदि सामन लेते समय या खुल्ले पैसे देते समय एक नोट भी ज्यादा चला जाए तो वो कुछ नहीं बोलते. उसे चुपचाप रख लेते हैं. फिर वहीँ दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सच और ईमानदारी की राह पर ही चलते हैं फिर चाहे उनके सामने पैसों से भरा बेग ही क्यों ना रखा हो. 

ईमानदारी की ऐसी ही एक शानदार मिसाल को कोलकत्ता के 52 वर्षीय टैक्सी ड्राइवर बिदेस्वर ने कायम किया हैं. जब बिदेस्वर की टैक्सी में एक पैसेंजर ट्रेवल करने के बाद गया तो वो टैक्सी में पैसो से भरा बेग भूल गया. इस बेग में पूरे छह लाख रूपए थे. लेकिन इस ईमानदार टैक्सी ड्राइवर ने अपने मन में लालच की एक बून्द भी पैदा नहीं होने दी और पैसेंजर को उसका पैसों से भरा बेग लौटा दिया. 

बिदेस्वर को पहले जरा भी इल्म नहीं था कि इस छूटे बेग में छह लाख रखे हैं. उसने जब घर जा कर पैसो से भर बेग देखा तो वह तुरंत पुलिस स्टेशन चला गया जहा पुलिस ने उस बेग के असली मालिक को ढूंढ निकाला. जब बेग का मालिक पुलिस स्टेशन आया तो उसे अपना बेग वापस मिल गया. इस बेग से एक रुपया भी गायब नहीं था. सारे पैसे अपनी जगह जैसे के तैसे रखे थे. 

जरा सोचिए यदि दुनिया के सभी लोग इस टैक्सी ड्राइवर की तरह ईमानदार बन जाए तो यह दुनिया कितनी खूबसूरत बन जाएगी.