कोरोना ने लगाई रोक तो डिजिटल हुई जगन्नाथ रथयात्रा, भक्तों के लिए ई-पूजा का भी प्रबंध
कोरोना ने लगाई रोक तो डिजिटल हुई जगन्नाथ रथयात्रा, भक्तों के लिए ई-पूजा का भी प्रबंध
Share:

कोलकाता: दुनिया भर में जारी कोरोना संक्रमण ने जिंदगी के तौर तरीके को बदल कर रख दिया है, इसके साथ ही पर्व त्याहारों को मनाने का अंदाज भी बदल दिया है. कोरोना संक्रमण के कारण कोलकाता में प्रति वर्ष निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा इस बार डिजिटल हो गई है. कोलकाता स्थित इस्कॉन मंदिर में मंगलवार को डिजिटल रथ यात्रा निकाली जाएगी. भगवान कृष्ण के भक्त  पारंपारिक रथयात्रा में शामिल न हो पाने के कारण निराश तो हैं, किन्तु इस कमी को डिजिटल रथयात्रा पूरी कर रही है. इसके लिए डिजिटल तकनीक का सहारा लिया जा रहा है.

इस डिजिटल रथयात्रा का नाम 'मर्सी ऑन व्हील्स' रखा गया है. ये विश्व की पहली डिजिटल रथयात्रा है. 23 जून को निकाली जा रही इस रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ, बलदेव और देवी सुभद्रा पूरे 6 महादेशों का भ्रमण केवल 24 घंटे में करेंगे. रथयात्रा में शामिल होने के लिए भक्तों को एक ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा. जहां से उन्हें एक कोड मिलेगा. इसके बाद सभी पंजीकृत भक्तों को यात्रा में शामिल होने के पूरे तौर तरीके की जानकारी दी जाएगी. रथयात्रा के दिन यानी कि 23 जून को इस्कॉन मंदिर द्वारा उपलब्ध कराइ गई लिंक पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद वे इस ऑनलाइन रथयात्रा में शामिल हो सकेंगे.

इस ई रथ को इस्कॉन के 108 सम्मानित सदस्य खीचेंगे. इस दौरान प्रभु जगन्नाथ विश्वभर में सभी भक्तों के घर में ही पहुंचेंगे. इस दौरान भक्त ई पूजा भी कर सकेंगे. भक्त और भगवान का संवाद निजी और पवित्र बना रहे इसलिए एक बार में एक ही श्रद्धालु को जोड़ा जाएगा.

सोने की कीमतों में लगी आग, सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचे दाम

सोने-चांदी के दाम में हुआ बड़ा बदलाव ? जानिए क्या है आज का भाव

कोरोना काल में खुल तो गए हैं मॉल, लेकिन 25 फीसद भी नहीं हो रहा है कारोबार

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -