देश में बढ़ते प्रदूषण में दिल्ली नहीं कोलकाता है सबसे प्रदूषित शहर
देश में बढ़ते प्रदूषण में दिल्ली नहीं कोलकाता है सबसे प्रदूषित शहर
Share:

नई दिल्ली: देश में प्रदूषण से बिगड़ते हालात अब और भी ज्यादा बिगड़ते जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली में इस समय वायु प्रदूषण से जहां आम आदमी का सांस लेना दूभर हो गया है। तो वहीं सरकार द्वारा भी इसका कोई हल नहीं निकाला जा रहा है। जानकारी के अनुसार बता दें कि इस महीने की शुरुआत में दिवाली के बाद दिल्ली में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर बढ़ जाने की खबरें देशभर की मीडिया की सुर्खियों में थी। लेकिन देश में एक और महानगर है, जिसने वायु प्रदूषण के मामले में राजधानी दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है। यहां बता दें कि इस शहर का नाम है कोलकाता है। जहां पिछले 72 घंटों में वायु प्रदूषण का स्तर चिंताजनक हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे केएमपी वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

वहीं इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार पिछले 72 घंटे में कोलकाता का एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत खराब की श्रेणी में आ चुका है। यह स्तर राजधानी के प्रदूषण के लेवल से भी ज्यादा हो गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स वेबसाइट के अनुसार, कोलकाता की रबिंद्र भारती यूनिवर्सिटी का पीएम 2.5 काउंट गुरुवार को 381 हो गया, जबकि दिल्ली के सबसे ज्यादा प्रदूषित अशोक विहार के एयर क्वालिटी इंडेक्स 292.25 था।

महाराष्ट्र में सुरक्षाबलों के हाथ लगी सफलता, मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए

यहां बता दें कि 201 से 300 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स को खराब की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 301 से 400 के बीच में इसे बेहद खराब और 401 से 500 के बीच में इसे गंभीर के रूप में देखा जाता है। वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में पर्यावरणविदों के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ सक्रिय कदम उठाने और उनका पालन करने की वजह से दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर कम हुआ है।

खबरें और भी 

गुजरात और महाराष्ट्र के बाद अब पंजाब में लगी हुक्का बार पर स्थायी रोक

उत्तरप्रदेश: सड़क हादसे में छात्रों की हुई दर्दनाक मौत

इंदौर के सात व्यापारियों पर दिल्ली पुलिस का छापा, घर और दुकान बंद कर भागे व्यापारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -