‘ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट्स’ है दिल के मरीजों के लिए कारगर
‘ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट्स’ है दिल के मरीजों के लिए कारगर
Share:

कोलकाता। खबर के अनुसार पुरे विश्व्जगत में हृदय की धमनी से जुड़ी बीमारी (सीएडी) के सर्वाधिक मरीज भारत में हैं। (सीएडी) के मरीजों के लिए जल्द ही नई पीढ़ी का ‘ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट्स’ (डीईएस) पेश किया जाएगा। बुडापेस्ट स्थित गौटसेगेन जियोर्जी हंगेरियन इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी में अडल्ट कार्डियोलॉजी के प्रमुख पीटर एंडरेका ने कहा कि एक सादे खुले धातुयुक्त स्टेंट की तुलना में नई पीढ़ी का रेजॉल्यूट ओनिक्स ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट होगा जो स्टेंट तकनीक में क्रांति की तरह होगा। स्टेंट की क्षमता बढ़ाने के लिए रिजॉल्यूट ओनिक्स डीईएस में कोर वायर तकनीक का इस्तेमाल होगा। 

बुडापेस्ट स्थित अपने संस्थान में रिजॉल्यूट ओनिक्स डीईएस का इस्तेमाल करके हृदय की धमनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित करीब 80 मरीजों का इलाज कर चुके एंडरेका ने कहा कि इसने लंबी अवधि की सुरक्षा और क्षमता साबित की है और एक महीने बाद ड्यूल एंटीप्लेटलेट थेरेपी (डीएपीटी) में बाधा या रूकावट आने से स्टेंट थ्रोम्बोसिस का खतरा भी कम हुआ है। कंटीन्यूअस सायनसऑयड तकनीक (सीएसटी) के बाद कोर वायर तकनीक नई तरह की डीईएस तकनीक है। इसकी खासियत यह है कि यह कोबाल्ट मिश्र धातु शेल में लिपटा होता है। एंडरेका भारत में अपनी पांच दिन की यात्रा पर हैं।

वह यहां देश में रेजॉल्यूट ओनिक्स डीईएस को पेश करने के संबंध में भारत के प्रमुख शहरों में मौजूद भारतीय इंटरनेशनल हृदय रोग विशेषज्ञों से बातचीत करेंगे। एंडरेका ने कहा कि कोर वायर तकनीक एक शानदार खोज है जिसका आज और आने वाले समय में चिकित्सा के क्षेत्र में बेहतर प्रभाव होगा। व इस सकारात्मक खोज पर वे पूरी तरह से संतुष्ट है व आने वाले भविष्य के लिए भी उन्होंने इस खोज को महत्वपूर्ण बताया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -