सूखी और उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए वरदान है मक्खन

सूखी और उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए वरदान है मक्खन

गद्दीदार बनावट के "टू-डू-लिस्ट" पर आरक्षित कुछ लाभ हैं जो त्वचा को नमी से मोहित करने में मदद करते हैं। कोकम मक्खन एक ऐसा घटक है जो न केवल अम्लता को कम करने और शरीर के विभाग को ठंडा करने में बल्कि त्वचा और बालों की देखभाल करने में भी पूजनीय रहा है। कोकम फल, या गार्सिनिया इंडिका, भारत के लिए स्वदेशी है। 

वही यह आमतौर पर व्यंजनों में सूप, करी, या डिटॉक्सिफाइंग सरबत के रूप में उपयोग किया जाता है, और यह समग्र स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए एक-स्टॉप समाधान है। कोकम के पेड़ पर तने कोकम फल के बीज से निकाले गए तेल का उपयोग मक्खन बनाने के लिए किया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कोकम बटर प्राकृतिक इमोलिएंट्स, साबुन, लिप बाम से लेकर विभिन्न उत्पादों में डाला गया है, और इससे भी अधिक यह आपकी त्वचा के लिए सुखदायक, पौष्टिक और शांत करने वाला सब कुछ है। यह आपकी त्वचा के लिए क्या करता है, इसके बारे में यहां बताया गया है। मुंहासे वाली त्वचा के लिए- यह अच्छी खबर लाता है क्योंकि यह गैर-कॉमेडोजेनिक है, सीधे शब्दों में कहें तो यह छिद्रों को बंद नहीं करता है। 

जीवाणुरोधी गुणों के साथ स्थित, यह मुँहासे के इलाज में सहायता करता है, और सूजन को शांत करता है। शुष्क त्वचा के लिए- कोकम मक्खन को त्वचा के लिए सबसे अच्छा नमी वाला कंबल मानें जो शुष्क मौसम की स्थिति के कारण शुष्क होने का खतरा है। विटामिन ई और ओमेगा फैटी एसिड की शक्ति के साथ, इस मक्खन के नियमित आवेदन से आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल त्वचा दिखाने के लिए खोई हुई नमी मिल सकती है। उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए- एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण जादू का काम करने के लिए कहा जाता है। यह समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियाँ, उम्र के धब्बे और दृढ़ता की कमी से लड़ता है। इसके अलावा, त्वचा कोशिकाओं, प्रदूषकों और सूरज की क्षति के खिलाफ सुरक्षात्मक एजेंटों को पुन: उत्पन्न करने के लिए काम करता है।

इस आसान स्कैल्प एक्सफ़ोलीएटर के साथ बढ़ाएं बालों की मजबूती

इस तरह अपनी सावली स्किन को बनाए खूबसूरत

खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स