कोहली ने द्रविड़ तेंदुलकर को पछाड़ा केवल गावस्कर आगे
कोहली ने द्रविड़ तेंदुलकर को पछाड़ा केवल गावस्कर आगे
Share:

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और भारतीय क्रिकेट टीम की वॉल कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को पछाड़ कर भारतीय टीम के युवा कप्तान विराट रन मशीन कोहली ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है. आपने सुना होगा की ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है जो क्रिकेट बुक में तो हो मगर क्रिकेट के खुदा कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर उसे अपने नाम न कर पाए हों. चाहे वो सर्वाधिक रनों का हो, सर्वाधिक शतकों का हो या फिर धरती पर पहले ऐसे क्रिकेटर होने का गौरव प्राप्त करना जिसने वन डे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया हो.

इसी तरह टेस्ट क्रिकेट में अंगद की तरह पाँव जमाकर खेलने वाले डिफेंसिव वॉल राहुल द्रविड़ को कौन नहीं जानता. लेकिन भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान ने इन दोनों को पछाड़ कर वो मुकाम हासिल किया है, जहां तक ये दोनों दिग्गज बल्लेबाज पहुँचने में नाकाम रहे. हम बात कर रहे है आईसीसी द्वारा जारी की गई प्लेयर रैंकिंग्स की जिसमे खिलाड़ियों के टेस्ट मैचों में प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें पॉइंट्स दिए जाते है. हाल ही में हुए सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली ने जो शतक लगाया उसकी वजह से उनकी टेस्ट रैंकिंग 880 पॉइंट्स से बढ़कर 900 हो गई है. 

विराट कोहली से पहले सिर्फ लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ही टेस्ट रैंकिंग में 900 पॉइंट्स का आंकड़ा छू सके हैं, उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ 916 पॉइंट्स था, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ भी अपने करियर में 900 का आंकड़ा नहीं छू सके हैं, उनकी सर्वश्रेष्ठ क्रमशः 898 व 892 रही हैं. विश्व क्रिकेट की बात करें तो यह रिकॉर्ड आज भी ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रॅडमन के नाम दर्ज हैं. उन्होंने अपने करियर में उच्चतम 961 पॉइंट्स प्राप्त किये थे. 

दृष्टिबाधित क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में भारत -पाक

टीम इंडिया का मार्च में श्रीलंका दौरा

क्या हैं IPL 2018 की खासियतें ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -