कोआला को ऑस्ट्रेलिया में लुप्त के रूप में सूचीबद्ध किया गया है
कोआला को ऑस्ट्रेलिया में लुप्त के रूप में सूचीबद्ध किया गया है
Share:

 

   पर्यावरण मंत्री सुसान  के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा विशिष्ट कोआला को आधिकारिक तौर पर एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने संकटग्रस्त प्रजाति समिति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है कि ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र, न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड में कोआला आबादी को लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया जाए। यह दस साल बाद आता है जब कोआला को पहली बार भूमि निकासी और झाड़ियों के कारण कमजोर के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, जिसने मार्सुपियल्स के निवास स्थान को काफी कम कर दिया था।

एक बयान में, ले ने कहा, "आज मैं एनएसडब्ल्यू, अधिनियम और क्वींसलैंड में कोआला के लिए सुरक्षा बढ़ा रहा हूं, उन्हें कमजोर के बजाय लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत कर रहा हूं।"

"सलाह एक लंबे सूखे के प्रभावों से प्रेरित थी, इसके बाद विनाशकारी गर्मी की झाड़ियों के साथ-साथ पिछले दो दशकों में बीमारी, शहरीकरण और आवास के नुकसान के संचयी प्रभाव।" "नया वर्गीकरण प्रजातियों की समस्याओं पर जोर देता है और गारंटी देता है कि अधिनियम के तहत किए गए सभी आकलन न केवल उनके स्थानीय प्रभावों के संदर्भ में, बल्कि समग्र कोआला आबादी के संदर्भ में भी मूल्यांकन किए जाते हैं।"

ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा लुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने के लिए $50 मिलियन ($35 मिलियन) की प्रतिबद्धता के कुछ ही हफ्तों बाद यह घोषणा की गई। 2019/20 ब्लैक समर बुशफायर के बाद से, जिसने 60,000 कोलों को मार डाला या नुकसान पहुंचाया, पर्यावरणविदों ने कोआला को लुप्तप्राय के रूप में नामित करने के लिए जोर दिया है। इस प्रजाति को ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल (HSI), इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर (IFAW), और WWF-ऑस्ट्रेलिया द्वारा लुप्तप्राय स्थिति के लिए नामांकित किया गया था।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-मुख्य ऑस्ट्रेलिया के कार्यकारी डर्मोट ओ'गोर्मन ने स्थानीय मीडिया को बताया, "एक दशक के भीतर, ऑस्ट्रेलियाई पूर्वी तट पर कोआला बिना किसी सूची के लुप्तप्राय वर्गीकृत होने के लिए चला गया।" "दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित प्रजातियों में से एक के लिए, यह एक भयावह तेजी से गिरावट है," उन्होंने कहा। "यदि अपलिस्टिंग कोआला संरक्षण में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में कार्य करता है, तो इस विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित प्रजातियों के संरक्षण के लिए अभी भी समय है।" उनके वन घरों की सुरक्षा के लिए, हमें मजबूत नियमों और जमींदारों के प्रोत्साहन की आवश्यकता है।"

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने 2022 में अफ्रीका के लिए 4.4 बिलियन अमरीकी डालर का आग्रह किया

इमरान खान की सरकार को नियंत्रण में रखने के लिए पाकिस्तानी सेना द्वारा टीएलपी का इस्तेमाल किया जा रहा है

UNEA प्लास्टिक प्रदूषण के प्रबंधन के लिए बाध्यकारी प्रस्तावों की घोषणा करेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -