ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा कोआला संरक्षण के लिए धन में तीन गुना बढ़ोतरी
ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा कोआला संरक्षण के लिए धन में तीन गुना बढ़ोतरी
Share:


प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और पर्यावरण मंत्री सुसान ले ने शनिवार को घोषणा कि की ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने प्रतिष्ठित जानवर को विलुप्त होने से बचाने के प्रयास में कोआला संरक्षण पहल के लिए तीन गुना धन दिया है।

विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार अगले चार वर्षों में कोआला की वसूली के प्रयासों पर अतिरिक्त $50 मिलियन ($34 मिलियन) का निवेश करेगी। यह 2019 के बाद से कोआला संरक्षण में संघीय सरकार की समग्र प्रतिबद्धता को $74 मिलियन तक लाता है। बुशफायर, खेती और शहरी विस्तार ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे विशिष्ट देशी प्रजातियों में से एक, कोआला के लिए आवास के नुकसान में योगदान दिया है।

ऑस्ट्रेलियाई कोआला फाउंडेशन (AKF) ने सितंबर 2021 में बताया कि जंगली कोआला की आबादी लगभग 50,000 व्यक्तियों तक गिर गई थी। अतिरिक्त धन में आवास बहाली परियोजनाओं के लिए $ 20 मिलियन और सामुदायिक गतिविधियों के लिए $ 10 मिलियन और सरकार की कोआला जनगणना शामिल है, जिसका नेतृत्व राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन, ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय अनुसंधान एजेंसी (CSIRO) द्वारा किया जाता है।

मॉरिसन ने एक बयान में कहा, "कोआला आवास को बहाल करके, कोआला आबादी के बारे में हमारी समझ का विस्तार करके, कोआला उपचार और देखभाल में प्रशिक्षण का समर्थन, और कोआला स्वास्थ्य परिणामों में अनुसंधान को बढ़ावा देने से, हमारी 50 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता कोआला की सुरक्षा में वृद्धि करेगी।"

"कोलास ऑस्ट्रेलिया के सबसे पोषित और प्रसिद्ध प्रतीकों में से एक हैं, दोनों देश और विदेश में, और हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए उनके अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं।" कोआला आवासों में भूमि हटाने की पर्यावरण समूहों द्वारा लंबे समय से आलोचना की गई है, जो ऑस्ट्रेलिया की विनाशकारी झाड़ियों से बढ़ गई है।

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में 2019/20 ब्लैक समर बुशफायर में 60,000 कोआला मारे गए थे। ऑस्ट्रेलियाई कोआला फाउंडेशन (AKF) ने सरकार से कोआला जनगणना को रोकने और इसके बजाय आवास संरक्षण पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया है। शनिवार को, ले ने कहा कि कई आवास बहाली के प्रयास पहले से ही चल रहे थे।

उन्होंने कहा, "अतिरिक्त धन महत्वपूर्ण आवास क्षेत्रों को बहाल करने और जोड़ने, जंगली जानवरों और पौधों की प्रजातियों को नियंत्रित करने और कोआला रेंज में मौजूदा आवास में सुधार के मौजूदा प्रयासों पर विस्तार करेगा।"

अमेरिकी फेडरल रिजर्व का मुद्रास्फीति सूचकांक 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

दक्षिण कोरिया सरकार ने जापानी दबाव पर खेद व्यक्त किया

संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर मिट रोमनी को हुआ कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -