एलोवेरा के ऐसे फायदे जान कर आप दबा लेंगे दातो टेल ऊँगलीया

एलोवेरा एक औषधि के रूप में काम आता है। एलोवेरा के बहुत से फायदे हैं चाहे वह त्वचा से जुड़े हो या पेट से, एलोवेरा कई बीमारियों से निजात पाने के लिए भी काम आता है। एलोवेरा में आयुर्वेदिक औषधि गुण मौजूद होते हैं, जो बीमारियों को खत्म करने में मदद करते हैं। एलोवेरा की तासीर गर्म होती है, जिसके सेवन से कई फायदे होते है। एलोवेरा का रस सुबह खाली पेट लेने से दिनभर शरीर में शक्ति का संचार होता है, वह शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है। एलोवेरा देखने में थोड़ा अजीब सा होता है, लेकिन उसके गुण बहुत कारगर होते हैं। यह डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों और चेहरे के दाग धब्बों, आंखों के काले घेरे, फटी एड़ियों में लाभ देता है। वहीं दूसरी तरफ खून की कमी को दूर करता है, तथा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। 

एलोवेरा के फायदे

जुखाम व खांसी में कारगर
एलोवेरा खासी जुखाम में बहुत ही असरदार माना जाता है, इसके लिए आप एलोवेरा का जूस निकाल ले और रात को सुबह शाम 5 ग्राम मुनक्का के साथ सेवन करें आपको सर्दी जुकाम में इस से जल्द राहत मिलेगी।

सर दर्द में कारगर
एलोवेरा के उपयोग से सिर दर्द में जल्दी आराम मिलता है इसके लिए आपको सबसे पहले एलोवेरा का जेल ले लेना है, तथा इसमें थोड़ी सी मात्रा में दारू हल्दी के चूर्ण को मिला ले, तथा इसे गर्म करके पीड़ा वाली जगह पर लगा ले आपको जल्दी आराम मिलेगा। 

मुहांसों में कारगर
यदि आप चेहरे पर मुहांसों से परेशान हैं तो घबराने की बात नहीं है, क्योंकि एलोवेरा आपकी यह टेंशन दूर कर देगा इसके लिए आप एलोवेरा जेल तथा पपीते के पेस्ट को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं तो इससे जल्द आपको मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा। 

ब्लड शुगर में कारगर
यदि आप शुगर के मरीज हैं तो आपको लगातार एलोवेरा का सेवन करना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर स्तर प्रभावित होगा जिससे आपको बीपी की समस्या से निजात मिलेगा। 

पाचन क्रिया में कारगर
अगर आपको डाइजेशन की समस्या है, तो आपको रोज सुबह एक चम्मच एलोवेरा जेल गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट लेना चाहिए इससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है।

अगर शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो आपको हो गया मधुमेह

कितनी देर एक्सरसाइज करने से नहीं आएगा हार्ट अटैक?

कब्ज से लेकर मसल्स में कमजोरी तक है थायराइड की कमी के लक्षण, जानिए कैसे बढ़ाए?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -