इन जंगली फलों के नहीं देखे होंगे आपने पेड़, जानिए इनके फायदे
इन जंगली फलों के नहीं देखे होंगे आपने पेड़, जानिए इनके फायदे
Share:

आपने कई ऐसे फल मार्केट में देखे होंगे जिनके पेड़ो को शायद ही आपने देखा हो. यह जंगली फल बहुत ही कम देखने को मिलते है, किन्तु सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है. फालसा का पेड़ जो कि मध्यम आकार का होता है, इस पर छोटे बेर के आकार के फल लगते है. यह स्वाद में खट्टा-मीठा होता है.

गर्मियों में इसका शर्बत ठंडक के लिए पिया जाता है. आयरन की कमी होने पर फालसा के पके फल खाना चाहिए, इससे शरीर में खून बढ़ता है. यह स्किन में जलन की समस्या और शरीर के दूषित मल को बाहर निकालता है. करौंदे का इस्तेमाल भी किचन में किया जाता है, इससे सब्जी, चटनी, मुरब्बे और अचार बनाए जाते है. करोंदे में आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते है. करौंदा भूख को बढ़ाता है, यह पित्त को शांत करता है, प्यास को रोकता है.

करौंदा का फल खाने से मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाता है और दांत भी मजबूत होते है. बेर भी जंगली फल है, इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. बेर खाने से शरीर और दिमाग को मजबूती मिलती है. इसके सेवन से बाल तथा शरीर की हड्डिया भी मजबूत होती है.

ये भी पढ़े

छींक की समस्या होने पर करे ये उपाय

मल्टीविटामिन टेबलेट खाने से होते है फायदे या नुकसान?

पुरुषों की डेली डाइट में ये तत्व होना जरूरी है

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -