जानिए क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड डे?
जानिए क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड डे?
Share:

विश्व में 16 अक्टूबर में को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है। वर्ल्ड फूड डे तब से मनाया जा रहा है जब संयुक्त राष्ट्र संघ में खाद्य तथा कृषि संगठन की स्थापना 1945 में की गई थी। इस दिन का आयोजन फ़ूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन के मेंबर्स द्वारा आरम्भ किया गया था। खाने का तो पूरा विश्व ही दीवाना है। भारत में अभी भी अधिकांश व्यक्ति कृषि करते हैं। वर्ल्ड फूड डे को आजकल इसे खाद्य इंजीनियरिंग दिवस के नाम से भी जाना जाता है। 

वही सबसे प्रथम संयुक्त राष्ट्र द्वारा आरम्भ किए गए खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की दिनांक के सम्मान में यह वार्षिक उत्सव मनाया जाता है। विश्व खाद्य दिवस को कई संगठनों जैसे इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम द्वारा मनाया जाता है जो फ़ूड सिक्योरिटी से सबंधित मामलों से जुड़े हैं। भारत ही नहीं विश्व में निरंतर कुपोषण के केस बढ़ रहे हैं इस पर नागरिकों में जागरुकता फैलाने की आवश्यकता है। इस दिन को पुरे विश्व में जागरुकता फैलाने के लिए याद किया जाना चाहिए जिससे कुपोषण के निरंतर बढ़ रहे केसों को रोका जा सके।

साथ ही फ़ूड सिक्योरिटी को बढ़ावा देना ही वर्ल्ड फ़ूड डे को पेश करने और मनाए जाने की मुख्य वजह है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने पहल विश्व खाद्य दिवस को पॉसिबल बनाने तथा इसके उद्देश्य को पूरा करने में अहम किरदार निभाया है। वही 1981 के पश्चात् से वर्ल्ड फ़ूड डे ने प्रत्येक वर्ष अलग-अलग थीम अपनाते हुए अधिकतर थीम खेती तथा कृषि के आसपास होती है क्योंकि यह माना जाता है कि हेल्थ तथा एजुकेशन के लिए समर्थन के साथ कृषि में सिर्फ इन्वेस्टमेंट ही इस स्थिति को चारों तरफ से बदल सकेंगे। पब्लिक इन्वेस्टमेंट से कृषि को बढ़ावा देने तथा खाद्य और भूख से जुड़ी दिक्कत को कम करना होगा जैसे भोजन की कमी और कई हो सकते हैं।

द वर्ल्ड नं. 1 ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2021 के लिए योजना बना रहा है: नोवाक जोकोविच

डच में कोरोना के रीइन्फेक्शन से हुई पहली मौत

अमेरिका में कोरोना सकारात्मक मामलों में 10.27% थे बच्चे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -