जानिए क्यों होती हैं महिलाएं थायराइड की बीमारी का शिकार

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोगों में थायराइड की समस्या देखी जा रही है. थायराइड की समस्या पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है. थायराइड एक ऐसी समस्या है जो महिलाओं को बढ़ती उम्र के साथ होती है. थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाने के कारण थायराइड की समस्या हो जाती है. आज हम आपको थायराइड के कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे सावधानी बरत कर आप इस बीमारी से बच सकती हैं. 

1- ज्यादातर महिलाएं ऑफिस और घर की छोटी-छोटी बातों को लेकर ज्यादा टेंशन और स्ट्रेस लेती है. जिससे थायराइड ग्रंथि पर बुरा प्रभाव पड़ता है और हार्मोन  असंतुलित हो जाता है. जो आगे जाकर थायराइड की समस्या का कारण बनता है. 

2- कभी-कभी किसी दवाई के साइड इफेक्ट के कारण भी महिलाओं को थायराइड की समस्या हो जाती है. महिलाओं में थायराइड की समस्या का कारण आनुवंशिक भी हो सकता है. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य को थायराइड की बीमारी है तो यह दूसरे सदस्यों को भी हो सकती है. 

3- ज्यादातर महिलाएं काम के कारण अपने खानपान पर ध्यान नहीं देती हैं. जिसके कारण शरीर में आयोडीन और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. जिससे थायराइड की समस्या हो सकती है. 

4- कभी-कभी प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को थायराइड की समस्या हो जाती है. इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोन बदलाव आते हैं जिससे थायराइड की समस्या हो जाती है.

 

स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर करें फलों का सेवन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

एसिडिटी की समस्या को दूर करते हैं तुलसी के पत्ते

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -