जानिए क्यों की जाती है इस मंदिर में कुत्ते की पूजा
जानिए क्यों की जाती है इस मंदिर में कुत्ते की पूजा
Share:

आज तक आप के मंदिरों में भगवान की पूजा और दर्शन करने के लिए गए होंगे. पर क्या आपको पता है कि हमारे भारत देश में एक ऐसा मंदिर मौजूद है जहां पर कुत्ते को भगवान मानकर पूजा जाता है. यह मंदिर छत्तीसगढ़ में मौजूद है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर इस मंदिर में कुत्ते की पूजा क्यों की जाती है. 

बहुत साल पहले छत्तीसगढ़ के एक गांव में एक बंजारा रहता था और उसके पास एक कुत्ता भी था. यह बंजारा अपने कुत्ते से बहुत प्यार करता था. एक बार इस गांव में अकाल पड़ने के कारण बंजारे के पास खाने पीने की दिक्कत होने लगी. और दूसरी तरफ इस गांव के साहूकार के घर में चोरी हो गई. जिन चोरों ने साहूकार के घर को लूटा था उन चोरों को इस बंजारे की कुत्ते ने पकड़ लिया. 

इस बात से खुश होकर साहूकार ने बंजारे के कुत्ते को खरीदना चाहा और उस कुत्ते के गले में एक चिट्ठी लिखकर बांध दी. जिसमें उस साहूकार ने लिखा था कि आज से वह कुत्ता बंजारे का नहीं बल्कि साहूकार का हो गया. जब बंजारे ने कुत्ते को घर आते हुए देखा तो उसे इतना गुस्सा आया कि उसने उस कुत्ते को पीट पीटकर मार दिया, बाद में उसने उस कुत्ते के गले में चिट्ठी देखी तो उसे बहुत ही पछतावा हुआ. और अपने इस पाप का पश्चाताप करने के लिए उस बंजारे वहां पर  कुत्ते की समाधि बनवा दी. और आज भी इस जगह पर कुत्ते की पूजा की जाती है. इस मंदिर को कुकुर मंदिर के नाम से जाना जाता है. और यहां पर दूर-दूर से लोग आकर कुत्ते की पूजा करते हैं.

 

फ़िनलैंड में लीजिये सोना बाथ का मजा

जानिए कहाँ है पानी में तैरता हुआ महल

जानिए कौन से है भारत के सबसे खूबसूरत शहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -