जानिए, व्रत में सेंधा नमक का सेवन क्यों किया जाता है
जानिए, व्रत में सेंधा नमक का सेवन क्यों किया जाता है
Share:

ज्यादातर लोग व्रत के दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल करते है साथ ही व्रत की कोई भी चीज तैयार करते है, तो सभी चीजों में केवल सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि व्रत में साधारण तौर पर इस्तेमाल होने वाले नमक की जगह सेंधा नमक ही क्यों इस्तेमाल होता है. अगर नहीं तो आज हम जानेंगे कि ऐसा क्यों होता है.

घर में आमतौर पर जिस नमक का इस्तेमाल होता है उसका इस्तेमाल लोग व्रत के दिनों में नहीं करते है और अगर गलती से खाने में डल भी जाए, तो वो उस चीज को नहीं खाते है साथ ही हम आपको बताना चाहेंगे कि सादा नमक को सी -सॉल्ट कहा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि ये समुद्री नमक होता है और वास्तविक रूप देने के लिए ये कई तरह के कैमिकल टेस्ट से गुजरता है.

वैसे सेंधा नमक को पहाड़ी नमक कहा जाता है, जिस वजह से इसे पूर्ण रूप से शुद्ध माना जाता है सेंधा नमक न केवल कम खारा होता है बल्कि आयोडीन मुक्त भी होता है. साथ ही इस नमक में साधारण नमक की अपेक्षा सोडियम की मात्रा कम होती है और पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है साथ ही सेंधा नमक दिल के लिए फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़े

इन आहारों के जरिये बढ़ाये प्लेटलेट्स की संख्या

सेहत का ख्याल रखें इन बातों के जरिये

देर तक कुर्सी पर बैठे रहने से हो सकती है मौत, जानिए कैसे

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -