जानिए क्यों आज ही के दिन मनाया जाता है राष्ट्रीय समुद्री दिवस
जानिए क्यों आज ही के दिन मनाया जाता है राष्ट्रीय समुद्री दिवस
Share:

भारत (India) के बहुत से लोगों को यह तो पता है कि इंडियन नेवी दिवस 4 दिसंबर को मनाया जाता है, लेकिन बहुत कम लोगों इस बारें में पता होगा कि भारत में राष्ट्रीय समुद्र दिवस यानि नेशनल मैरीटाइम डे  कब सेलिब्रेट किया जाता है. जी हां वर्ल्ड मैरिटाइम डे और नेशनल मैरीटाइम डे दोनों अलग अलग दिन सेलिब्रेट किया है. वर्ल्ड मैरिटाइम डे जहां सितंबर माह के अंतिम गुरूवार को सेलिब्रेट किया जाता है, वहीं भारत में राष्ट्रीय समुद्री दिवस हर साल 5 अप्रैल को सेलिब्रेट किया जाता है.

नौवहन का पुराना इतिहास: इंडिया में समुद्री नौवहन का इतिहास बेहद ही पूराना है. पुरातन काल से ही साउथ इंडियन के पूर्वी एशिया और पश्चिम में अरब संसार के साथ नौवहन संबंध रहा करते थे. लेकिन इससे पहले भी हड़प्पा संस्कृति के मैसोपोटामिया, मिस्र और रोमन से नौपरिवहन द्वारा व्यापारिक आदान प्रदान के प्रमाण भी पाए गए है.

अंग्रेजों के जमाने में: इंडिया मे समुद्री व्यापार और नौसेना का महत्व अंग्रेजों के जमाने बढ़ा था जो समुद्र के रास्ते ही इंडिया आए उस वक़्त दुनिया भर में समुद्री रास्तों पर वर्चस्व की लड़ाई शुरू हुई थी. अंग्रेजों ने भारत में  द रॉयल इंडियन मरीन को स्थापित किया गया था. 1934 में इसका नाम रॉयल इंडियन नेवी रख दिया गया. लेकिन उसका सही उपयोग द्वितीय विश्व युद्ध के बीच हुआ. आजादी के पहले समुद्री परिवहन अंग्रेजों के निजी फायदे के लिये हुआ करता था.

आजादी के  बाद: आजादी के उपरांत रॉयल इंडियन नेवी का बटंवारा हुआ. 1950 में इसका नाम भारतीय नौसेनारख दिया गया. धीरे धीरे समुद्री व्यापार और नौवहन का  महत्व बढ़ा और राष्ट्रीय समुद्री दिवस सबसे पहले 5 अप्रैल 1964 को सेलिब्रेट किया. इंडिया में स्वदेशी शिपिंग वास्तव में 5 अप्रैल 1919 के ही शुरु हो गई थी. जब सिंधिया स्टीम नेवीगेशन कंपनी लिमिटेड ने अपनी पहली नौका एसएस लॉयल्टी  समुद्र में उतरी थी.

हलाल मीट को लेकर आपस में भिड़े जीशान और पायल....झगड़े- झगड़े में कर डाली मजहब की बात

बुर्ज के टॉप पर चढ़ी बॉलीवुड की ये मशहूर अदाकारा, वायरल हुआ ये VIDEO

माँ संग आउटिंग पर निकली आराध्या बच्चन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -