जानिए क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल कैट डे, क्या है इसका महत्त्व

हर वर्ष आज ही के दिन यानी 8 अगस्त को इंटरनेशनल कैट डे सेलिब्रेट किया जाता है। इसे सबसे पहले 2002 में सेलिब्रेट किया गया था। जब पशु कल्याण के लिए स्थापित अंतरराष्ट्रीय निधि द्वारा कैट्स के संरक्षण की बात की गई। इसके लिए उस वक़्त कल्याण के लिए स्थापित अंतरराष्ट्रीय निधि ने हर वर्ष 8 अगस्त को  इंटरनेशनल कैट डे मानने की स्थापना की गई। जिसके उपरांत से हर वर्ष  8 अगस्त को विश्वभर में बिल्ली दिवस सेलिब्रेट किया जाने लगा। इसका मुख्य उद्देश्य बिल्ली को संरक्षण और सहायता प्रदान करना है। साथ ही लोगों में बिल्ली के प्रति जागरूक करना है। इंडिया में भी बिल्ली दिवस सेलिब्रेट किया जाता है।  तो चलिए जानते है- 

अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस: वैसे तो बिल्ली की गिनती पालतू जानवर में की जाती है। इस दिवस को कई देशों में  इंटरनेशनल कैट डे भी बोला जाता है। बिल्ली दिवस को मनाने को लेकर देशों में भिन्नता है। जहां रूस में 1 मार्च को बिल्ली दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। वहीं, अमेरिका में 29 अक्टूबर को बिल्ली दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। जबकि जापान में 22 फरवरी को बिल्ली दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। हालांकि, अधिकांश देशों में बिल्ली दिवस 8 अगस्त को ही सेलिब्रेट किया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस महत्व: जैसा कि हम सब जानते हैं कि जानवर बोल नहीं पाते, लेकिन अपनी भावना प्रकट कर लेते है। ऐसे में बिल्ली जो कि बहुत प्यारी और घरेलू जानवर कही जाती है। उसके संरक्षण और सहायता की जिम्मेदारी हमलोगों की है। आधुनिक वक्त में बिल्ली पालने का प्रचलन बढ़ा है। इससे समाज में जागरूकता आई है। धरा पर मौजूद सभी प्रजातियों का संरक्षण करना हम सभी का मौलिक कर्तव्य है।

इजरायल,फिलीस्तीन के कर राजस्व से USD176 मिलियन को कम करेगा

श्रीलंका की तमिल पार्टी ने विक्रमसिंघे का किया समर्थन

रूसी रूबल में फिर हो रही है गिरावट, क्या होगा रूस का अगला कदम?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -