जानिए क्यों रातभर नहीं सो पाते कुत्ते

जानिए क्यों रातभर नहीं सो पाते कुत्ते
Share:

दुनियभर में कुत्ते सभी को पसंद होते हैं. ऐसे में कहा जाता है कि इंसान द्वारा पाला पहला जानवर कुत्ता ही है और अगर दुनिया में सबसे वफादार जानवरों की बात की जाए तो उनमें सबसे पहला नाम कुत्तों का ही आता है। वैसे ऐसा इस वजह से क्योंकि कुत्ते अपने मालिक के प्रति इतने वफादार होते हैं कि कई बार उनके लिए वह अपनी जान पर भी खेल जाते हैं.
 
इसी कारण से एक कुत्ता अपने मालिक की ज़िन्दगी में इतनी ज्यादा अहमियत रखता है कि वह उसे सिर पर बैठाकर रखते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्तो को रात के समय नींद क्यों नहीं आती है, अगर हाँ और आपको इसका जवाब नहीं पता तो आइये जानते है ऐसा क्यों. जी दरअसल हुए एक शोध में सामने आया है कि कुत्ते में लगभग उतना ही दिमाग होता है जितना कि एक ढाई साल के बच्चे में होता है और बताया गया है कि कुत्ते करीब ढाई सौ शब्द और भाव-भंगिमाएं याद रख सकते है.

जी हाँ, इसी के साथ इस रिसर्च में आगे बताया गया कि कुत्ते जब ज्यादा दुखी होते है तो वे जल्दी से सो जाते है वहीं भयंकर स्ट्रेस में उन्हें भी इंसानों की तरह नींद नहीं आती है. इसी के साथ एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने कुत्तों में इंसानों की तरह ही अनियमित नींद का पैटर्न पाया है और अगर आप सोने से पहले अपने कुत्ते पर प्यार से हाथ नहीं फेरते है तो वे अपने आप को अकेला सा महसूस करते है जिसके कारण वे रात भर ढंग से सो नहीं पाते है.

जीवन केवल एक ही बार नहाती है यहाँ की महिलाएं, जानिए क्यों करती है ऐसा

आज भी निकलता है इस महिला की डेड बॉडी से खून, जानिए क्या है सच्चाई

ये है दुनिया के सबसे महान लोग इन चेक देख रह जाएंगे दंग आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -