जानिए क्यों मनाया जाता है कोयला खनिक दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है कोयला खनिक दिवस
Share:

कोयला खदान दिवस या कोयला क्रांति दिवस हर वर्ष 4 मई को औद्योगिक क्रांति के कुछ महान अनसुने नायकों की कड़ी मेहनत को पहचानने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। कोयला खदानों के अधिकांश दिन खानों को खोदने, सुरंग बनाने और कोयला निकालने में खर्च की जाती है। वे पृथ्वी पर गहरी खुदाई करते हैं ताकि हमारे जीवन को बनाए रखने में सहायता करने वाले धन को बाहर लाया जा सके। कोयला खनन सबसे कठिन व्यवसायों में से एक कहा जाता है। कोयला खनिकों के लिए प्रशंसा दिखाने और उनकी उपलब्धियों का सम्मान करने तथा प्रोत्साहित करने के लिए दिन सेलिब्रेट किया जाता है।

कोयला क्रांति दिवस कब मनाया जाता: प्रतिवर्ष आज ही के दिन यानी 4 मई को औद्योगिक क्रांति के कुछ महान अनसुने नायकों की कड़ी मेहनत को पहचानने के लिए तथा उन्हें धन्यवाद करने के लिए कोयला खदान दिवस अथवा कोयला क्रांति दिवस को सेलिब्रेट किया जाता है। वर्ष 2021 में, 4 मई मंगलवार के दिन कोयला खदान दिवस सेलिब्रेट किया गया है।

कोयला क्रांति दिवस की शुरुआत: कोयला खनिक सदियों से कार्य करते आ रहे है, हालांकि, वर्ष 1760 और 1840 के बीच औद्योगिक क्रांति के दौरान वे बहुत अहम् महत्वपूर्ण हो चुके है जब कोयले का उपयोग बड़े पैमाने पर ईंधन और लोकोमोटिव इंजन और गर्मी इमारतों  में किया जा चुका है। कोयला एक प्राकृतिक संसाधन है जो आर्थिक और सामाजिक विकास दोनों को तेज करता है। इंडिया में, कोयला खनन की शुरुआत सन 1774 में हुई जब ईस्ट इंडिया कंपनी के जॉन समर और सुएटोनियस ग्रांट हीटली ने दामोदर नदी के पश्चिमी किनारे के साथ रानीगंज कोलफील्ड में वाणिज्यिक खोज शुरू कर दी थी। 1853 में रेलवे द्वारा भाप इंजनों की शुरुआत के उपरांत कोयले की मांग में बढ़ोतरी देखने के लिए मिली है। हालांकि, यह काम करने के लिए एक स्वस्थ नहीं था। उन दिनों लाभ के नाम पर कोयला खदानों में अत्यधिक शोषण और नरसंहार की कई घटनाएं सामने आई। वर्ष 1956 में राष्ट्रीय कोयला विकास निगम (National Coal Development Corporation- NCDC) की स्थापना के साथ सरकार ने देश के कोयला खनन क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान देना प्रारंभ किया।

चलते हुए ट्रॉले में लग गई अचानक आग, हाईवे पर लगी गाड़ियों की कतार

उत्तराखंड में बड़ी आफत! जंगल में लगी आग के कारण बीमार हो रहे लोग, जानिए क्या कहते है डॉक्टर्स?

रेलवे ने शुरू की ये पुरानी सर्विस, यात्रियों को मिलेगा भारी फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -