जानिए क्यों मनाया जाता है ब्लैक फ्राइडे

जानिए क्यों मनाया जाता है ब्लैक फ्राइडे
Share:

आजकल सभी इस बारें में जानते है कि ब्लैक फ्रायडे का क्या अर्थ होता है। खासकर उन लोगों को जिन्हें किफायती खरीदारी में बहुत दिलस्पी है। जिन्हें इसके बारे में  सूचना नहीं हम उन्हें बता दें कि ब्लैक फ्रायडे, थैंक्स गिविंग डे के उपरांत अमेरिका में मनाया जाता है। थैंक्स गिविंग डे नवंबर के चौथे दिन सेलिब्रेट किया जाता है और उसके अगले दिन ब्लैक फ्रायडे कहा जाता है। देशव्यापी अवकाश के चलते इस दिन खूब खरीदारी की जाती है। पर क्या हमें पता है यह शब्द कैसे प्रचलन में आया और इसके पीछे का क्या इतिहास है?

ब्लैक फ्रायडे का दिन होने से पहले ही अमेरिकी नागरिक थैंक्स गिविंग डे के अगले दिन क्रिसमस की खरीदारी में बिजी हो जाते है। इस दिन को थैंक्स गिविंग परेड से जोड़ा गया इसमें डिपार्टमेंटल स्टोर्स अपने सामान का प्रचार करते थे। इस तरह खरीदारी से पहले सामानों का अच्छा खासा प्रचार हो जाता था जिससे बिक्री में कई गुना का इजाफा देखने के लिए मिल रहा है।

यह प्रक्रिया चलती रही और बीसवीं शताब्दी में इस दिन की लोकप्रियता बहुत ही ज्यादा बढ़ गई और इस दिन को ब्लैक फ्रायडे का नाम मिला। पहली बार यह शब्द 1950 में स्थानीय पुलिस ने उपयोग किया और साल 1980 तक यह शब्द बहुत लोकप्रिय हो चुका है। हालांकि दुकानदारों ने नकारात्मक भावनाओं को नजरअंदाज करने के लिए इसे बिग फ्रायडे में बदलने की मांग रखी, लेकिन ऐसा हो पाया। अब सिर्फ अमेरिका ही नहीं ब्लैक फ्रायडे एक अंतरराष्ट्रीय त्योहार हो गया है, इसमें अनेक देश की कंपनियां भाग लेती हैं और ग्राहक अपनी मनपंसद चीजें खरीदते हैं।

एक बार फिर अपने बयान को लेकर चर्चाओं में है हरमनप्रीत, जानिए इस बार खिलाड़ी ने क्या कहा

कतर और इक्वाडोर के मैच के साथ शुरू होने वाला है विश्व कप फुटबॉल का महाकुंभ

कतर में फीफा विश्वकप के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे उपराष्ट्रपति धनखड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -