जानिए क्यों रखे जाते है रमजान में रोज़े
जानिए क्यों रखे जाते है रमजान में रोज़े
Share:

इस्लाम धर्म में रोज़े का बहुत महत्त्व होता है. अल्लाह के प्रति गहरी आस्था रखने के रूप में रोज़े रखे जाते है. इस्लाम धर्म में नए चांद के साथ अगले 30 दिनों तक नए चांद के साथ ही रोज़े खत्‍म होते हैं. रमजान के दौरान कई प्रकार के व्यसनों से भी दुरी रखी जाती है. आइये जानते है रमज़ान के पाक महीने के दौरान रोज़े रखने का क्‍या महत्‍व होता है.

कुरान के अनुसार, अल्‍लाह ने अपने दूत के रूप में पैगम्‍बर साहब को चुना तथा रमज़ान के दौरान ही उनको कुरान के बारे में पता चला था. रमज़ान के आखिरी 10 दिनों का सबसे ज्‍यादा महत्‍व होता हैं क्‍योंकि इन्‍हीं दिनों में कुरान पूरी हुई थी.

ऐसा कहा जाता है कि जब पैगम्‍बर मोहम्मद को ज्ञान प्राप्त हुआ तो वह एक संत के रूप में पैदा हुए थे पर तब भीषण हिंसा का दौर चल रहा था. उनके अपनों ने ही उनका अनादर किया था और इन सबसे निराश होकर पैगम्‍बर मोहम्‍मद ने एकांत में रखने के लिये जंगल में चले गए. माउंट हिजरा में उन्‍होने दिन और रात बिताई और अल्‍लाह का सच्‍चा ज्ञान प्राप्‍त किया. यही कारण है कि एक महीने के दौरान सभी लोग बुरी आदतों से दूर रहने का प्रयास करते हैं.यही से रोज़ा में 30  दिनों तक रोज़ा रखने का चलन प्रारंभ हुआ .

जानिए कैसे एक गरीब ब्राह्मण बना धन का देवता

अपार पुण्‍य की प्राप्‍ति के लिए जरूर करें अपरा एकादशी का व्रत

इलायची के इस उपाय से खोलिए बंद किस्मत के ताले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -