जानिए कौन है राकेश शर्मा, जिनको आज पूरी दुनिया कर रही याद
जानिए कौन है राकेश शर्मा, जिनको आज पूरी दुनिया कर रही याद
Share:

1984 का वह दिन जब एक भारतीय ने अंतरिक्ष में कदम रखा। इसे भारत का अंतरिक्ष में रखा गया पहला कदम कहा गया। इस अंतरिक्ष यात्री और भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा ने अंतरिक्ष की उड़ान भरने के ही साथ भारत में अपना संदेश भेजा। जब भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने उनसे सवाल किया कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिख रहा है तो उनका उत्तर था सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा।

जी हां, इसी जांबाज सेना नायक और अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का जन्म 13 जनवरी 1949 को पंजब के पटियाला शहर में हुआ था। राकेश शर्मा अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले भारतीय थे वे विश्व के 138 वें व्यक्ति थे जिन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा की थी। राकेश विज्ञान और अंतरिक्ष में प्रारंभ से ही रूचि रखते थे। पटियालय के हिंदू गौड़ ब्राह्मण परिवार में जन्मे राकेश शर्मा ने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। राकेश शर्मा के कैरियर में सबसे बड़ा यू टर्न 1966 में तब आया जब राकेश एनडीए की परीक्षा उत्तीर्ण कर इंडियन एयरफोर्स में कैडेट बन गए थे। 1970 में राकेश ने भारतीय वायु सेना को ज्वाईन कर लिया।

यहां से उनके सपनों की उड़ान को पंख मिलने प्रारंभ हो गए। 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के युद्ध के लिए राकेश शर्मा को मिग विमान की कमान दी गई। उन्होंने मिग से बमवर्षा कर भारत के लिए युद्ध में मजबूत स्थिति बना दी। इसके बाद 1984 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और सोवियत संघ के इंटरकाॅसमाॅस कार्यक्रम के संयुक्त अंतरिक्ष अभियान के तहत राकेश शर्मा 8 दिन तक अंतरिक्ष में रहे। राकेश शर्मा ने भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर और विमानचालक थे। उन्हें अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। सेवानिवृत्ति के बाद भी वे हिंदुस्तान एयरोनाॅटिक्स लिमिटेड में अपनी सेवाऐं देते रहे।

'भले हमें मरना ही क्यों ना पड़े लेकिन...', मोहन भागवत का आया बड़ा बयान

पिता ने डांटा तो गुस्साए बेटे ने लगा दी कुएं में छलांग, ऐसे बची जान

पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, मजदूरी के लिए 16 नाबालिगों को ले जा रहे आरोपी हुए गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -