जानिए कौन हैं अजंता नियोग ? जिन्होंने असम की पहली महिला वित्त मंत्री बनकर रचा इतिहास
जानिए कौन हैं अजंता नियोग ? जिन्होंने असम की पहली महिला वित्त मंत्री बनकर रचा इतिहास
Share:

गुवाहाटी: असम के इतिहास में पहली दफा राज्य विधानसभा में कोई महिला वित्त मंत्री बजट पेश करने वाली हैं. बता दें कि असम विधानसभा का बजट सत्र 12 जुलाई से आरंभ हो रहा है. असम की वित्त मंत्री अजंता नियोग (Ajanta Neog) 16 जुलाई को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए राज्य का बजट पेश करने वाली हैं. प्रदेश में हिमंता बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) की सरकार के गठन के बाद ये पहला बजट होगा. 

अंजता नियोग 2001 से 2016 तक तरुण गोगोई (Tarun Gogoi) की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुकी हैं. उन्होंने गत वर्ष कांग्रेस छोड़ी और 29 दिसंबर को भाजपा में शामिल हो गईं. पांच बार से लगातार विधायक निर्वाचित हो रहीं, अजंता नियोग ने पिछला विधानसभा चुनाव गोलाघाट सीट से जीता था. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के बिटुपन सेकिया को 9,325 मतों से मात दी थी. 11 मई को असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने अजंता नियोग को वित्त मंत्रालय की कमान सौंपी थी. इसी के साथ उन्होंने असम की पहली महिला वित्त मंत्री बन कर इतिहास में अपना नामा अंकित करवा लिया. 

बता दें कि वित्त विभाग के अलावा अजंता नियोग के पास सामाजिक कल्याण विभाग का भी प्रभार  है. अजंता नियोग के पति नागेन नियोग कांग्रेस के पूर्व नेता रह चुके थे. नागेन नियोग और आठ अन्य लोगों की 1996 में हुए यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (ULFA) के हमले में जान चली गई थी.  

क्या ममता बनर्जी को छोड़ना होगा बंगाल सीएम का पद ? जानिए क्यों हो सकता है ऐसा

महाराष्ट्र में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए कृपाशंकर सिंह

डॉ. हर्षवर्धन से लेकर रमेश पोखरियाल तक कुल 10 मंत्रियों ने मोदी कैबिनेट को कहा अलविदा, देंखे पूरी सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -