जानें कौन हैं एयर मार्शल वीआर चौधरी? जो बनने वाले हैं इंडियन एयरफोर्स के नए चीफ

नई दिल्ली: भारत सरकार ने नए वायुसेना प्रमुख के नाम का ऐलान कर दिया है। सरकार ने फैसला लिया है कि एयर मार्शल वीआर चौधरी (Air Marshal VR Choudhary) एयरफ़ोर्स चीफ के रूप में एक अक्टूबर से नई जिम्मेदारी संभालेंगे। बता दें कि एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने ये निर्णय लिया है। बता दें कि वीआर चौधरी देश के 27वें एयरफोर्स चीफ होंगे। फ़िलहाल, एयर मार्शल चौधरी वायुसेना के उप प्रमुख के पद पर तैनात हैं।

एयर मार्शल वीआर चौधरी एक अक्टूबर 2021 को देश के 27वें वायुसेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। इससे पहले उन्होंने एक जुलाई को वायुसेना उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के स्टूडेंट रहे एयर मार्शल चौधरी 29 दिसंबर 1982 को इंडियन एयरफोर्स की युद्धक शाखा में शामिल हुए थे। एयरफोर्स का उप प्रमुख बनने से पहले वीआर चौधरी पश्चिमी वायु कमान (WAC) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदस्थ थे। बता दें कि पश्चिमी वायु कमान संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के अन्य क्षेत्रों में भारतीय वायु क्षेत्र की सुरक्षा करता है।

बता दें कि वीआर चौधरी ने अबतक अपने जीवन के लगभग 38 सालों को भारत की सुरक्षा में लगा दिया है। इस विशिष्ट करियर में उन्होंने  इंडियन एयरफोर्स में कई प्रमुख लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं।

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, जानिए आज का भाव

टाटा मोटर्स 1 अक्टूबर से बढ़ाएगी वाणिज्यिक वाहनों की कीमतें

ओडिशा सरकार ने OMBADC जिलों के लिए 640.55 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को दी मंजूरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -