जानिए कौन से हैं दुनिया के सबसे मशहूर फिल्म म्युज़ियम
जानिए कौन से हैं दुनिया के सबसे मशहूर फिल्म म्युज़ियम
Share:

ज्यादातर लोगों को फिल्में देखने का बहुत शौक होता है, आज के समय में फिल्में हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गए हैं. अधिकतर लोग छुट्टियों के दिन में कहीं और जाने की जगह सिनेमाघरों में जाकर फिल्में देखना पसंद करते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आप घूमने के साथ-साथ हमारी फिल्मों के इतिहास के बारे में भी जान सकते हैं. वैसे तो लोग ज्यादातर  लंदन, यूरोप  जाने का प्लान बनाते हैं. अगर आप भी इन जगहों पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां पर मौजूद इन फिल्म म्यूजियम को ज़रूर देखने जाएँ.

1- चीन की राजधानी  बीजिंग में दुनिया का सबसे बड़ा चीन नेशनल फिल्म म्यूजियम मौजूद है, यह म्यूजियम करीब 65 एकड़ जमीन में बनाया गया है. और इस म्यूजियम को  सन 2005 में बनवाया गया था, इस म्यूजियम में आपको 1500 फिल्म के प्रिंट, फोटोग्राफ्स और कई एग्जीबिशन हॉल में देखने को मिलेंगे. यह म्यूजियम इतना खूबसूरत है कि इसे देखने के लिए टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है. 

2- हॉलीवुड म्यूजियम को वर्ल्ड सिनेमा का कैपिटल माना जाता है. यह म्यूजियम हॉलीवुड के लिए ही समर्पित है. यह म्यूजियम हॉलीवुड सिटी में बना हुआ है. आप यहां पर हॉलीवुड से जुड़ी चीजें जैसे कैमरा, कॉस्ट्यूम और प्रिंट जैसी चीजें देख सकते हैं. यहां पर 1 साल में करीब एक लाख  टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं. 

3- लंदन फिल्म म्यूजियम को 2008 में बनवाया गया था, इस म्यूजियम का निर्माण जोनाथन रेत ने किया था. आप यहां पर फिल्म सेट कॉस्ट्यूम अन्य चीजें देख सकते हैं.

 

बहुत ही एडवेंचरस हो सकता है इन सड़कों से गुज़रना

छुटियाँ मनाने के लिए बेस्ट हैं ये हिल स्टेशंस

पानी में तैरते रहते हैं ये रेस्टोरेंट्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -