जानिए कौन सा स्कूटर है सबसे ज्यादा नुकसानदेह

यदि आप कोई स्कूटर खरीदने के बारें में सोच रहे है लेकिन इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या फिर पेट्रोल स्कूटर बेहतर हों वाला है, तो आज हम आपकी इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए दोनों तरह के स्कूटर्स के कुछ फायदे और हानि के बारें में बताने जा रहे है, जिनसे आपको अपना फैसला लेने में आसानी हो सकती है. 

कीमत: आमतौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल स्कूटरों की तुलना में जयदा महंगे होते हैं लेकिन फिलहाल सब्सिडी की वजह से लागत में गिरावट देखने को मिली है. कई सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है, इसकी वजह से फिलहाल इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना उतना महंगा नहीं है, जिनती उनकी बिनी सब्सिडी के कीमत है. वहीं, पेट्रोल स्कूटर्स पर ऐसी कोई सब्सिडी  प्रदान नहीं की जा रही है.

रखरखाव: Electric Scooter के रखरखाव की लागत कम होती है क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर में पुर्जे कम हो चुके है. हालांकि, लॉन्ग टर्म पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि एक पेट्रोल स्कूटर कई वर्ष तक चल सकता है जबकि एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लाइफ शायद 4 वर्ष तक सीमित हो सकती है. हालांकि, उसके बाद नई बैटरी लगवाई जा सकती है लेकिन यह खर्चे वाला काम होने वाले है.

मात्र इतने रूपए में आप भी अपने घर ला सकते है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

बहुत ही कम बजट में आपको मिल रहे ये स्कूटर, जानिए क्या है इनकी खासियत

भारत में जल्द ही लॉन्च होने वाली है BMW की ये नई कार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -