जानिए Electric Scooters गांव के लिए बेस्ट है या नहीं?
जानिए Electric Scooters गांव के लिए बेस्ट है या नहीं?
Share:

मौजूदा वक़्त में पेट्रोल का मूल्य इतना अधिक हो चुका है कि बड़ी संख्या में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ने का विचार बना रहे हैं. हालांकि, अभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के उपरांत कई चुनौतियां आपको झेलना पड़ सकता है लेकिन बावजूद इसके लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर गंभीरता से विचार भी करने लगे है. बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक वाहन अभी बहुत हद तक सफल हैं लेकिन गांव-देहात में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अभी और भी ज्यादा कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप किसी गांव में रहते हैं और गांव में उपयोग करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के बारें में तो आपको कुछ बातें पहले ही ध्यान में रख लेनी चाहिए।

सड़कों की क्वालिटी; हम बता दें कि गांव-देहात में सड़कों की क्वालिटी ऐसी नहीं होती जैसी शहरों में मिल रही है. शहरों में सड़कों की क्वालिटी अधिक बेहतर हो रही है. ऐसे में कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर जितनी बेहतर रेंज शहरों में दे पाएगा, उतनी अच्छी रेंज गांव-देहात में नहीं दे सकता. ऐसे में आपको इसे बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता होने वाली है.

इलेक्ट्रिसिटी की उपलब्धता: गांव में इलेक्ट्रिसिटी की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती भी देखने के लिए मिल रही है. बड़े शहरों में आपको हर वक़्त इलेक्ट्रिसिटी मिल रही है जबकि गांव में ऐसा नहीं है. अगर आपके गांव में इलेक्ट्रिसिटी की कमी रहती है तो इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना आपके लिए थोड़ा घाटे का सौदा भी साबित हो सकता है क्योंकि आपको उसे चार्ज करने में परेशानी होगी.

पब्लिक चार्जिंग इंफ्रा: बड़े शहरों में निरंतर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन्स के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार  किये जाने लगे है जबकि इसके गांव तक पहुंचने में अभी बहुत वक लगने वाला है लगेगा. ऐसे में यह भी एक चुनौती की तरह है. अगर आप गांव में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते हैं तो आप सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशंस का लाभ नहीं ले पाएंगे.

नई मारुति बलेनो में मिल रहे ये शानदार फीचर

रेनो डस्टर से लेकर मारुति की इस कार तक मिल रहा है शानदार ऑफर

इन कारों पर मिल रहा है आपको भारी ऑफर, जानिए क्या है खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -