जानिए कहाँ है दुनिया का सबसे बड़ा और खूबसूरत मंदिर
जानिए कहाँ है दुनिया का सबसे बड़ा और खूबसूरत मंदिर
Share:

पूरी दुनिया में घूमने के लिए बहुत सी धार्मिक और ऐतिहासिक जगह मौजूद है. विदेशों में भी कुछ ऐसे मंदिर बने हुए हैं जो देखने में खूबसूरत होने के साथ-साथ बहुत बड़े भी हैं. वैसे तो भारत को ही मंदिरों का देश कहा जाता है, और यहां पर बहुत बड़े-बड़े मंदिर बने हुए हैं, पर आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो अमेरिका में बना हुआ है. यह मंदिर इतना खूबसूरत है कि इसे देखने के लिए टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है. 

यह मंदिर अमेरिका के न्यूजर्सी में मौजूद रॉबिंसविले में बना हुआ है. इस मंदिर का नाम अक्षरधाम है. और यह मंदिर 162 एकड़ में फैला हुआ है, और इसीलिए यह दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है. इस मंदिर को बनाने के लिए 13199 पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है. इस मंदिर के निर्माण के लिए इन पत्थरों को  भारत से भेजा गया था.


यह दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर होने के साथ-साथ सबसे खूबसूरत मंदिर भी है, इस मंदिर की लंबाई 134 फीट और चौड़ाई 87 फीट है. इस मंदिर में 108 खंबे और 3 गर्भ ग्रह मौजूद हैं. इस मंदिर को बनाने के लिए 68000 क्यूबिक फीट इटालियन मार्बल को इस्तेमाल किया गया है. और इसकी नक्काशी भी बहुत खूबसूरत है जिसे भारतीय कलाकारों द्वारा किया गया है.

 

फ़िनलैंड में लीजिये सोना बाथ का मजा

जानिए क्यों की जाती है इस मंदिर में कुत्ते की पूजा

दिन में सिर्फ दो बार दिखाई देती है ये सड़क

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -