जानिए कहां-कहां कब तक बंद रहेंगे स्कूल?

मुंबई: भारत में कोरोना मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोना की तीसरी वेव आ चुकी है तथा एक्सपर्ट्स की मानें तो तीसरी लहर का पीक भी चल रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अधिकतर प्रदेशों ने विद्यालय बंद कर दिए हैं तथा ऑनलाइन क्लासेस चलायी जा रही हैं। विद्यालयों में टीकाकरण कार्यक्रम भी तेजी से चल रहा है। इस बीच प्रत्येक प्रदेश ने विद्यालय खोलने या बंद रखने को लेकर अपने यहां कोरोना मामलों के हालात को देखते हुए फैसला लिया है। जानते हैं इन प्रदेशों में विद्यालय खोलने को लेकर क्या है तैयारी।

दिल्ली:- 
दिल्ली में टीकाकरण कार्यक्रम तेजी से चल रहा है तथा 85 फीसदी बच्चों को वैक्सीन दी जा चुकी है। यहां कोरोना मामले भी कम हुए हैं। ऐसे में संभावना है कि शीघ्र ही विद्यालय खोलने को लेकर कोई आदेश आ जाए। फिलहाल यहां विद्यालय बंद हैं, संभवत: सौ प्रतिशत टीकाकरण के पश्चात् विद्यालय खुल जाएं।

महाराष्ट्र:-
महाराष्ट्र में 24 जनवरी से कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि जिन जिलों में संक्रमण की दर ज्यादा है, वहां विद्यालय खोलने का निर्णय स्थानीय प्रशासन पर छोड़ा गया है। विद्यालयों में कोरोना नियमों का पूरा पालन करवाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश:-
यूपी में कोरोना के हालात को देखते हुए फिलहाल 15 फरवरी तक विद्यालय बंद कर दिए गए हैं। ऑनलाइन क्लासेस चलेंगे मगर फिजिकल क्लास नहीं होगी।

बिहार:-
बिहार में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए वहां की सरकार ने 06 फरवरी तक के लिए विद्यालय बंद कर दिए हैं। हालात बेहतर होने पर स्कूल खुलेंगे।

हरियाणा:-
हरियाणा में सरकार 1 फरवरी से दसवीं और बारहवीं के बच्चों के लिए ऑफलाइन क्लास खोलेगी. हालांकि विद्यालय में केवल उन्हीं बच्चों को आने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले ली होगी. पहली से नौवीं क्लास के स्कूल खोलने को लेकर फिलहाल किसी प्रकार का निर्णय नहीं लिया गया है.

राजस्थान:-
राजस्थान में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 30 जनवरी तक विद्यालय बंद कर दिए गए हैं। यहां भी ऑनलाइन क्लासेस ही चल रही हैं। आगे कोरोना मामलों को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा।

करने जा रही हैं साउथ इंडियन वेडिंग तो मौनी रॉय का लुक करें ट्राय

275 रुपए फिक्स हो सकती है कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कीमत, इतना रहेगा सर्विस चार्ज

गणतंत्र दिवस पर दर्दनाक हादसा! ध्वज दंड निकालते समय बच्चियों को लगा करंट, हुई मौत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -