जानिए भारत में किस-किस जगह पर शुरू होने जा रही है 5G की सुविधा
जानिए भारत में किस-किस जगह पर शुरू होने जा रही है 5G की सुविधा
Share:

इंडिया में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हो चुकी है। नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेलीकॉम कंपनियां इसके रोलआउट की सूचना देने वाली है। अनुमान  भी लगाने लगे है कि 5G सर्विस अक्टूबर तक रोलआउट होने वाली है। स्पेक्ट्रम ऑक्शन में जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल भाग ले रही हैं। वैसे तो इस रेस में अडानी ग्रुप्स की Adani Data Networks भी शामिल है। अक्टूबर तक रोलआउट होने के उपरांत भी 5G सर्विसेस पूरे देश में नहीं मिलने वाली है। बल्कि कुछ बड़े शहरों तक ही शुरुआत में इसकी पहुंचने वाली है। दूरसंचार विभाग ने ऐसे 13 शहरों के नाम जारी करने वाले है, जहां सबसे पहले 5G सर्विस मिलने वाली है।  तो चलिए जानते है।।। 

इन 13 शहरों में मिलेगी सबसे पहले 5G सर्विस?: बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की मानें तो शुरुआत में 13 शहरों में 5G सर्विस मिलने वाली है। इन शहरों की लिस्ट में बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, गुरुग्राम, लखनऊ, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, गांधीनगर, जामनगर, मुंबई, अहमदाबाद और चंडीगढ़ का नाम जोड़ा जा चुका है। हालांकि, यह जानकारी फिलहाल नहीं है कि कौन-सा ऑपरेटर सबसे पहले 5G सर्विस शुरू करने वाला है। जहां तक बात 5G तैयारी की है, तो Jio, Airtel और Vi (वोडाफोन आइडिया) तीनों ने ही 5G स्पीड टेस्ट कर लिए हैं। हाल में एयरटेल ने सूचना दी थी कि उन्होंने पहला प्राइवेट टेस्ट 5G नेटवर्क भी तैयार कर लिया है। इसे Bosch Automotive Electronics India की फैसिलिटी में भी लाया जाने वाला है। 

5G के लिए कितना खर्च करना होगा?: 5जी के खर्चे पर अभी तक चीजें तय नहीं हुई हैं। यानी इसका प्लान कितने का होने वाला है और एक GB डेटा के लिए कितने रुपये देने पड़ेंगे। ये सब अभी फाइनस नहीं हुआ है, लेकिन जिसका मूल्य काफी हद तक 4G प्लान्स की तरह ही होगी। इसमें आपको कोई प्रीमियम चार्ज नहीं देना पड़ेगा। हां, इसकी कीमत 4G के मुकाबले ज्यादा आवश्यक होने वाली है।

सावधान! सामने आई ऐसी तकनीक जो पल भर में आपके दिमाग को कर सकती है हैक

एक ऐसा वैक्यूम क्लीनर जो जड़ से मिटाएगा सारे वायरस

iPhone 14 को कड़ी टक्कर देने के लिए आ रहा है Samsung का नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -