जानिए कब हुई विश्व स्वस्थ दिवस की स्थापना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की स्‍थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी. उसकी वर्षगांठ के मौके पर हर साल 7 अप्रैल को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस (World Health Day) मनाया जाता है. पूरा देश एक साथ स्‍वास्‍थ्‍य से जुडे मु्द्दे पर जगरूकता फैलाने का काम करता है. पहला विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य वर्ष 1950 में मनाया गया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की स्थापना का उद्देश्‍य दुनिया भर के लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य के स्‍तर को ऊंचा उठाना था. हर साल वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए एक नए विषय का चयन किया जाता है.

क्‍यों मनाया जाता है, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस: विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस (World Health Day) का उद्देश्‍य लोगों से जुड़े स्वास्थ्य के मुद्दे और समस्या की ओर आम लोगों का ध्‍यान दिलाना और उसके प्रति जागरुकता बढ़ाना है. यह एक वार्षिक कार्यक्रम होता है. हर साल एक खास विषय का चुनाव किया जाता है और फिर पूरे साल उस के लिए कई आयोजन और कार्यक्रम किए जाते हैं. जैसे साल 1995 में वैश्विक पोलियो (Polio) उन्मूलन का विषय चुना गया था और तब से अब तक, इस घातक बीमारी से ज्यादातर देश मुक्त हो चुके हैं जबकि दुनिया के दूसरे देशों में इसकी जागरुकता का स्तर बढ़ा भी है.

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस कैसे मनाते हैं?: 7 अप्रैल यानि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस (World Health Day) के मौके पर दुनिया भर के स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों समेत सरकारी, गैर-सरकारी संस्‍थाएं और एनजीओ (NGO) कई कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. इस खास मौके पर कई जगहों पर विशेष हेल्‍थ कैंप (Health Camp) लगाए जाते हैं, जहां लोगों का चेकप (Check Up) फ्री में किया जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य (Health) के प्रति लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए कई स्‍थानों पर नुक्‍कड़ नाटकों का आयोजन भी किया जाता है और कला प्रदर्शनी भी लगाई जाती है.

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) क्‍या है?: विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानि World Health Organization यह शब्‍द कई बार कई जगह सुना है, लेकिन आज हम इस के बारे में जानेगें. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organization) की स्‍थापना 7 अप्रैल 1948 को की गई थी और यह संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ (United Nations Organization) की एक इकाई ही है. दुनिया भर में से कुल 194 देश ही इसके सदस्‍य हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का मुख्‍यालय (Office) जेनेवा में है.

पाक में बढ़ता ही जा रहा कोरोना का खौफ, अब तक 41 की मौत और कई संक्रमित

इटली के बाद अब ब्रिटेन हुआ कोरोना का शिकार, बना वायरस संक्रमित संस्थान

दुनियाभर में बढ़ता जा रहा मौत का आकंड़ा, सवालों से घिरा WHO

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -