कब है सावन का पहला सोमवार? जानिए इस दिन क्यों रखा जाता है उपवास

सावन का माह भगवान शिव जी एवं माता पार्वती को अति प्रिय होता है। इस माह में कई पर्व पड़ते हैं, इस की वजह से पूरा महीना ही एक उत्सवभरा रहता है। सावन के माह में सोमवार का लोगों को विशेष रूप से प्रतीक्षा रहती है, क्योंकि सोमवार के दिन महादेव के भक्त उनका उपवास रखते हैं। सोमवार के दिन ही कांवड़िए महादेव का जलाभिषेक करते हैं। वही इस वर्ष सावन का महीना 25 जुलाई से आरम्भ होने जा रहा है। इस दिन शुभ योग भी बन रहा है। निर्माण हो रहा है। इस दिन चंद्रमा इस दिन मकर राशि में विराजमान रहेगा तथा आयुष्मान योग बन रहा है। जानिए कब सावन का प्रथम सोमवार पड़ रहा है।

पूरे महीने में कुल 4 सोमवार:-
सावन के सोमवार कभी 4 एवं कभी 5 होते हैं, मगर इस बार माह में कुल 4 सोमवार ही पड़ेंगे। प्रथम सोमवार का व्रत 26 जुलाई 2021 को पड़ेगा। इसके पश्चात् अगला सोमवार 2 अगस्त, तीसरा सोमवार 9 अगस्त तथा चौथा सोमवार 16 अगस्त को पड़ेगा।

इसलिए रखा जाता है सावन के सोमवार का व्रत:-
वैसे तो पूरे सावन के माह को ही महादेव का महीना माना जाता है, मगर सोमवार का दिन विशेष रूप से शिव जी की आराधना के लिए माना गया है, ऐसे में सावन के माह में सोमवार का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। जो लोग पूरे सावन के चलते शिव जी का उपवास नहीं रख पाते, वो लोग सावन के सोमवार का उपवास रखकर उनकी आराधना करते हैं।

मरने के समय इन लोगों को होता है बहुत कष्ट

अपने जन्मदिन पर तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने लोगों से की ये खास अपील

सूर्यास्‍त के बाद भूलकर भी दान में न दें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -