जानिए गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

अप्रैल माह खत्म हो चुका है और इसी के साथ गर्मी भी बढ़ गई हैं. ऐसे में  थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमारी का शिकार बना सकती हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में आपके सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट का ख्याल रखना. हमे ऐसी डाइट फॉलो करनी चाहिए जो इस गर्म मौसम में हमें स्वस्थ रख सके. तो आइए जानते है कि इस मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. 

ऐसे करें दिन की शुरुआत...

दिन की शुरुआत कभी भूखे पेट नहीं करनी चाहिए. सुबह एक ग्लास पानी पीने के साथ हेल्दी ब्रेकफास्ट करें, जिससे आपके अंदर एनर्जी बनी रहेगी.कार्बोहाइड्रेट्स और  प्रोटीन्स से भरी चीजें जैसे  स्प्राउट, फ्रूट्स, अंडा, मिल्क प्रोडक्ट्स अपनी डाइट में शामिल करें.

गर्मियों में क्या खाएं?

इस मौसम में मिलने वाले फ्रूट्स और सब्जिया पानी से भरपूर होती हैं. इसलिए डाइट में तरबूज, खीरा, पुदीना खाए. इसमें 90% पानी होता है साथ ही ये विटामिन-A, एंटी-ऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भी भरपूर होता है. अपनी डाइट में प्याज भी शामिल करें, इसमें केरेस्टिंग होता है जो गर्मी में आपकी स्कीन पर पड़ने वाली रेशेस से आपको आराम दिलाता है. इस मौसम में अंगूर खाना बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें Lycopene  होता है, जो त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है. 

लिक्विड ज्यादा लें...

लिक्विट डाइट जैसे छाछ, लस्सी, नीबू पानी, नारियल पानी को अपनी डाइट में ले क्योंकि इससे आप रिफ्रेश फील करेंगे. गर्मी के मौसम में शरीर में (डी-हाइड्रेशन) हो जाता है. इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिए रोजाना आपको 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

क्या नहीं खाएं?

इस मौसम में ज़्यादा फैट्स ऑयली और पैक्ड फूड्स नहीं खाना चाहिए. इससे बीमारी होने का डर रहता है. अल्कोहल और  नॉन वेज फ़ूड  को भी अवॉइड करें. इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है और आप शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते है. 

नमक के ज़्यादा सेवन से हो सकती है पथरी की समस्या

दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है दही

जानिए कौन सा है दूध पीने का सही समय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -