जानिए क्या है मॉश्चराइजर लगाने का सही तरीका

त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है. मॉश्चराइजर लगाने से त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है और त्वचा के रोम छिद्रों को नमी मिलती है. बढ़ती उम्र को कम करने के लिए भी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है. मॉश्चराइजर लगाने से त्वचा पर मौजूद झुर्रियां कम हो जाती हैं. मार्केट में त्वचा के लिए अलग-अलग प्रकार के मॉश्चराइजर  मिलते हैं. अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप  तेल युक्त मॉश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह मॉश्चराइजर  आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ऐसे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें जो हाइड्रेटेड हो. 

1- मॉश्चराइजर लगाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करें. जिससे मॉश्चराइजर आपकी त्वचा के अंदर जाकर आपकी त्वचा को नमी प्रदान कर सके. मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी गीली त्वचा पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल ना करें. 

2- मॉश्चराइजर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से सुखा लें. रात में सोने से पहले अपने चेहरे को धोकर मॉश्चराइजर जरूर लगाएं. रात में सोने से पहले क्रीम लगाने से त्वचा को अच्छी तरह से नमी मिलती है और आपकी त्वचा कोमल हो जाती है. 

4- कभी भी अपनी आंखों के आसपास  मॉश्चराइजर का इस्तेमाल ना करें. आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक और सेंसिटिव होती है. मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है.

 

बारिश के मौसम में इन तरीकों से करें अपनी ब्यूटी की देखभाल

पिंपल्स के निशानों को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये फेस वाश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -