जानिए कितने प्रतिशत पेरेंट्स अपने बच्चे के भविष्य के लिए बचा रहे पैसे
जानिए कितने प्रतिशत पेरेंट्स अपने बच्चे के भविष्य के लिए बचा रहे पैसे
Share:

एक सर्वे के मुताबिक़ केवल 24 प्रतिशत माता-पिता ही अपने बच्चो के लिए वित्तीय योजना की तैयारी करते है। इस सर्वेक्षण में बताया गया कि अभिभावकों में से अधिकतर परंपरा के अनुसार चले आ रहे विकल्प जैसे कि चिकित्सक, इंजीनियर, और गैर परंपरागत विकल्प या क्षेत्र जैसे कि मॉडलिंग, एक्टिंग आदि के रूप में अपने बच्चो का भविष्य बनाने के लिए धन का संचय कर के रखते है।

अवीवा इंडिया द्वारा जारी इस रिपोर्ट में देश के 7 शहरों - मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, कोलकाता, नई दिल्ली, हैदराबाद तथा चेन्नई में 11,300 अभिभावकों के जवाब आधारित है। इस रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है कि वर्तमान युग के बच्चों के भविष्य  तथा इसके लिए उनके माता-पिता की वित्तीय तैयारियों में बहुत अंतर है।

जो अभिभावक कॉरपोरेट क्षेत्र में कार्यरत है। वे अभिभावक अपने बच्चों के लिए धन संचय करने की अधिक सोचते हैं। इस क्षेत्र के 31 प्रतिशत अभिभावक बच्चों की इच्छा तथा उनके सपनो को पूर्ण करने के लिए बचत करते हैं। 24 प्रतिशत सरकारी कर्मचारी और 22 प्रतिशत बिजनेसमैन इस दिशा में कदम बढ़ाते हैं। शहरों की बात की जाए तो दिल्ली के 29 प्रतिशत अभिभावक बच्चों के सपने को पूरा करने के लिए बचत करते हैं। इसका राष्ट्रीय औसत 24 प्रतिशत ही है। हैदराबाद में सबसे अधिक 38 प्रतिशत अभिभावक बच्चों के लिए वित्तीय तैयारी करते हैं, जबकि कोलकाता में केवल 11 प्रतिशत अभिभावक ही ऐसा करते हैं।

गायत्री मन्त्र की रचना किसने की थी ?

हिंदी भाषाओँ में भी करवाई जानी चाहिए IIT की पढ़ाई

क्या आपके भीतर भी है आत्मविश्वास की कमी तो अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -