जानिए क्या है जीका वायरस और इससे बचाव का तरीका
जानिए क्या है जीका वायरस और इससे बचाव का तरीका
Share:

इबोला के बाद एक और खतरनाक वायरस सामने आया है. जो धीरे धीरे लोगों के लिए परेशानी का कारण बनता जा रहा है. जीका वायरस मच्छरों से फैलने वाला एक वायरस है. यह वायरस ज्यादातर नवजात शिशुओं को अपना शिकार बनाता है. जीका वायरस के असर में आने वाले बच्चे की पूरी जिंदगी देखभाल करनी पड़ती है. क्योंकि जीका वायरस के विषाणु के असर से छोटे सिर वाले बच्चे पैदा हो रहे हैं. अभी तक जीका वायरस के 2400 मामले सामने आ चुके हैं. जीका वायरस के कारण बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से अपंग हो सकते हैं.  

जीका वायरस इंडीज़ इजिप्टी नामक मच्छर से फैलता है. यह मच्छर पीला बुखार, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे विषाणुओं को फैलाने के लिए भी जिम्मेदार होता है. संक्रमित माँ से यह बीमारी बच्चे में फैलती है. यह ब्लड ट्रांसफ्यूजन और यौन संबंधों से भी फैलता है. मच्छरों के काटने के 3 से 12 दिनों के बीच में चार में से तीन व्यक्तियों में तेज बुखार, रैशेज, सिर में दर्द और जोड़ों में दर्द के लक्षण देखे जाते हैं. जीका वायरस के कारण माइक्रोेइलेप्सी नाम की बीमारी का खतरा रहता है. माइक्रोेइलेप्सी बीमारी एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है जिससे बच्चे का सिर छोटा रह जाता है और उसका दिमाग पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता है. इस बीमारी में बच्चों की जान का खतरा भी रहता है.इस बीमारी से बचने के बाद भी बच्चे पूरी उम्र दिमाग संबंधित दोषों से जूझते रहते हैं. 

जीका वायरस की रोकथाम के लिए अभी तक किसी दवाई का निर्माण नहीं हुआ है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे अप्रत्याशित बताया है और कहा है कि साइंस में अभी तक जीका वायरस को रोकने में सफलता हासिल नहीं की है. इसलिए इस वायरस से बचाव करना ही बेहतर है. अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने बताया है कि पूरी दुनिया में इस तरह के मच्छरों के पाए जाने के कारण इस विषाणु का प्रसार दूसरे देशों में भी हो सकता है. 

जीका वायरस का कोई इलाज नहीं है. इसलिए इससे बचने का एकमात्र ऑप्शन है इसके जोखिम को कम करना. इसके लिए कीटनाशकों का इस्तेमाल, पूरी बाजू के कपड़े जिससे पूरा शरीर कवर हो. खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखना चाहिए. मच्छर हमेशा रुके पानी में अंडे देते हैं इसलिए कहीं भी पानी को जमा ना होने दें.

 

सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -