जानिए क्या है इस बार 'विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस' थीम

पर्यावरण हमें जीवित रहने के लिए हर चीज प्रदान करता है जैसे खाना और यहां तक कि कपड़े भी पर्यावरण की चीजों से ही बनाते है इसलिए हमें स्वस्थ रहने के लिए प्रकृति और पर्यावरण का ध्यान रखना जरुरी है। जिस सरहान पर हम रह रहे हैं, वहां सब साफ सुथरा हो, इस बात का विशेष ध्यान रखना जरुरी है, जिससे बीमारियां न फैलें और पृथ्वी भी साफ-सुथरी रह पाए। वैसे भी ‘विश्व पर्यावरण हेल्थ दिवस’ एक प्रकार का विज्ञान है, जो व्यक्ति को बीमारी, चोट लगने या किसी प्रकार की कुदरती या स्वास्थ्य की परेशानियों से कई कोशों दूर रखता है। इन्हीं चीजों का ध्यान रखने के लिए ‘विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस’ सेलिब्रेट किया जाता है। आइए जानते हैं इस दिन का महत्त्व और इसके इतिहास के बारे में।

वर्ल्ड एनवायरनमेंट हेल्थ डे: इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एनवायरनमेंटल हेल्थ द्वारा ‘वर्ल्ड एनवायरमेंटल हेल्थ डे’ 26 सितंबर 2011 में शुरू कर दिया गया था। यह दिन इसलिए सेलिब्रेट करना शुरू किया गया था ताकि लोगों में एनवायरनमेंटल हेल्थ और इससे जुड़ी समस्याओं को लेकर जागरूक भी किया जा चुका है। IFEH को उन स्वास्थ्य समस्याओं को काम करते हुए लगभग 32 वर्ष हो चुके है, जो लोगों के लिए खतरनाक है।

वर्ल्ड एनवायरमेंटल हेल्थ डे 2022 की थीम: हर वर्ष इस दिन को एक खास थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस वर्ष भी इसे एक अलग थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाने वाला है और उसका नाम है स्ट्रेंथनिंग एनवायरनमेंटल हेल्थ सिस्टम फॉर द इंप्लिमेंटेशन ऑफ द सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स। जिसका अर्थ है एनवायरमेंटल हेल्थ सिस्टम को इस तरह मजबूत बनाने का काम किया जा रहा है, ताकि लंबे वक़्त तक पर्यावरण और मानवों की लंबी उम्र और अच्छी सेहत के लक्ष्य को पूरा किया कर सके।

इस दिन का महत्त्व:-
-इस दिन पर्यावरण की वजह से  मनुष्यों की सहित पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है।
-इस दिन यह जागरूकता फैलाने के लिए अलग-अलग ऑर्गेनाइजेशन मीटिंग भी कर रही है।
-इसके लिए बहुत सारी वर्क शॉप भी करवाई जाती है।

क्या गर्भनिरोधक दवाओं का इस्तेमाल होता है सुरक्षित, जानिए क्या है सच्चाई...?

लाइव आकर धोनी ने किया बड़ा ऐलान, बताया कैसे जीतेंगे वर्ल्ड कप

जिस बेटे को जन्म दिया, उसी के बच्चे की मां बनने जा रही है महिला! हैरान कर देने वाला है मामला

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -