जानिए क्या है महिलाओं में ओवेरियन कैंसर के लक्षण
जानिए क्या है महिलाओं में ओवेरियन कैंसर के लक्षण
Share:

महिलाओं में होने वाली ओवेरियन कैंसर की बीमारी एक बहुत ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी होती है. ओवेरियन कैंसर होने पर  गर्भाशय और उसमें मौजूद ट्यूब्स खत्म होने लगते हैं. वैसे तो ओवेरियन कैंसर की समस्या किसी भी उम्र की महिला को हो सकती है, पर ज्यादातर 40 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं में ओवेरियन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको ओवेरियन कैंसर के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

1- अगर आपको पीरियड रेग्युलर नहीं आते हैं तो इसे कभी भी नजरअंदाज ना करें. क्योंकि यह ओवेरियन कैंसर का लक्षण हो सकता है. इसके अलावा गर्भधारण करने में समस्या आना भी ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकता है. 

2- अगर आपको लगातार कमर में दर्द होता है तो फ़ौरन ओवेरियन कैंसर की जांच करवाएं. इसके अलावा बार-बार खट्टी डकारें आना, बार बार यूरिन आना जैसी समस्याएं भी ओवेरियन कैंसर की तरफ इशारा करती हैं. 

3- अगर आपका वजन अचानक से बढ़ने लगा है तो ये ओवेरियन कैंसर का लक्षण हो सकता है. कैंसर की बीमारी होने पर बहुत अधिक गैस बनने लगती है और बार-बार दस्त की समस्या हो जाती है. 

4- अगर आपको अचानक सांस लेने में समस्या होती है तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें. ओवेरियन कैंसर की समस्या होने पर आपको थकान महसूस होने लगती है और आपकी सांस तेजी से चलने लगती है. 

5- अगर आपको लगातार तीन हफ्तों से भूख न लगने की समस्या है. हर वक्त आपका पेट भरा भरा महसूस होता है तो यह ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकता है.

 

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

बारिश के मौसम में फायदेमंद होता है दही का सेवन

जानिए क्या है फिश ऑयल कैप्सूल के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -