जानिए क्या है जोगिंग करने का सही तरीका

जानिए क्या है जोगिंग करने का सही तरीका

आजकल सभी लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्शियस हो गए हैं. लोग अपने वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ जोगिंग भी करते हैं, पर कई बार थोड़ी देर जोगिंग करने के बाद लोग थक जाते हैं और उनकी सांस फूलने लगती है. इन समस्याओं का कारण सही तरीके से जोगिंग ना करना हो सकता है.  आज हम आपको जोगिंग करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप जोगिंग का पूरा लाभ ले सकते हैं. 

1- अक्सर लोग पहले दिन ही बहुत तेज जोगिंग करते हैं, पर हम आपको बता दें कि जोगिंग की शुरुआत हमेशा धीरे-धीरे करनी चाहिए. ऐसा करने से शरीर की एनर्जी खत्म नहीं होती है और मसल्स में तनाव भी नहीं आता है. 

2- जोगिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग जरूर करें. ऐसा करने से जोगिंग करते समय आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द नहीं होगा. रोजाना स्ट्रेचिंग करके थोड़ा-थोड़ा जोगिंग करें. 

3- जोगिंग शुरू करने से पहले अपने खानपान में भी बदलाव करें. जोगिंग करने का पूरा फायदा आपको तभी हो सकता है जब आपकी डाइट अच्छी हो. जोगिंग करने के लिए शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी की जरूरत होती है. इसलिए अपने खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त आहार को शामिल करें. कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध के साथ बादाम का सेवन करें. 

4- कई लोग चप्पल पहनकर जोगिंग करने लगते हैं, पर ऐसा करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. चप्पल पहनकर जोगिंग करने से गिरने का खतरा बना रहता है. इसके अलावा आप चप्पल पहनकर तेज दौड़ नहीं पाते हैं. इसलिए हमेशा सही जूते पहनकर ही जोगिंग करें.

 

पेट के लिए फायदेमंद होती है पुदीने की चाय

इन बीमारियों के कारण हो सकती है वजन कम होने की समस्या

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं अलसी के बीज