जानिए क्या है फलो को खाने के सही नियम
जानिए क्या है फलो को खाने के सही नियम
Share:

यह बात तो सभी जानते ही होंगे की फलों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा होता है. पर जैसे भोजन करने के कुछ नियम होते है वैसे ही के फलों का सेवन करने भी कुछ खास नियम होते है. अगर नियमो के अनुसार इनका सेवन ना किया जाये तो यर फायदे की जगह नुक्सान भी पहुंच सकते है.

तोआइए जानते है क्या है फलो को खाने के सही नियम-

1-कभी भी भोजन करने के फ़ौरन बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से इन्हें पचने में ज्यादा टाइम लगता है. अगर आप फल खाना चाहते है तो खाना खाने के कम से कम 2 से 3 घंटे के बाद ही फलो का सेवन करे.अगर भोजन के फ़ौरन बाद फलो का सेवन किया जाये तोअंतराल के बाद खाएं. भर पेट खाना खाने के बाद फल खाने से शरीर को उन्हें पचाने में परेशानी होती है. इससे पेट में जलन या भारीपन महसूस होता है और अपच जैसी परेशानी हो जाती है.

2-अन्य दूसरी चीजों की तरह फल खाने का भी सही समय निर्धारित किया गया है.फलो को कभी भी शाम छह बजे के बाद नहीं खाना चाहिए,वरना ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

3-फलों के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर दोनों को एक साथ खाया जाये तो शरीर के हमारे शरीर में फाइबर और कार्बोहाइट्रेड की जरूरत भी पूरी हो जाएगी.  

4-फलों को कभी भी रोटी के साथ नहीं खाना चाहिए. फलों को हमेशा अकेले ही खाना चाहिए.तभी आपके शरीर को इसका पूरा लाभ मिलेगा. मौसमी फलो का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए करे छाछ का सेवन

कैंसर से बचाव के लिए करे सरसो के तेल का इस्तेमाल

खुद से करे स्तन कैंसर की जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -