जानिए क्या है वर्ल्ड टीचर्स डे का इतिहास
जानिए क्या है वर्ल्ड टीचर्स डे का इतिहास
Share:

आज विश्व शिक्षक दिवस है। यह हर साल 5 अक्टूबर को विश्वभर में एक साथ सेलिब्रेट किया जाता है। हालांकि, भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को सेलिब्रेट किया जाता है। इसका मुख्य मकसद शिक्षा के इलाके में शिक्षकों के सहयोग के लिए उन्हें सम्मानित करना जरुरी है। साथ ही शिक्षकों के प्रति सम्मान और स्नेह प्रकट करना है। इस अवसर पर स्कूल और कॉलेज में शिक्षक और प्रोफेसर को सम्मानित किया जाता है। वर्ष 1994 में शिक्षक दिवस मनाने का एलान किया गया है। जिसके उपरांत से हर वर्ष 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस सेलिब्रेट किया जा रहा है। इंडिया में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य पर सेलिब्रेट किया जाता है। आइए विश्व शिक्षक दिवस के इतिहास और महत्व को जानते हैं-

विश्व शिक्षक दिवस का इतिहास: दुनियाभर में विश्व शिक्षक दिवस अलग-अलग तारीखों को सेलिब्रेट किया जाता है। इंडिया में 5 सितंबर को और चीन में 27 अगस्त को सेलिब्रेट किया जाता है। वहीं, रूस समेत अनेक देशों में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस सेलिब्रेट किया जा रहा है। जानकारों की मानें तो 5 अक्टूबर 1966 को पेरिस में एक कांफ्रेंस का आयोजन किया गया था। इस कॉन्फ्रेंस में शिक्षकों के सम्मान में शिक्षक दिवस मनाने की सिफारिश भी की गई है। इस सिफारिश को यूनेस्को ने स्वीकार कर लिया था। वर्ष 1994 में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाने का निर्णय कर लिया है। उस समय से हर वर्ष 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस सेलिब्रेट किया जा रहा है।

विश्व शिक्षक दिवस का महत्व: व्यक्ति जीवन भर सीखता रहता है। अंग्रेजी की एक कहावत है- No Body Is Perfect. हालांकि, गुरु के शरण और चरण में रहने से व्यक्ति जीवन में सफल जरुर होता है। गुरु के बिना ज्ञान नहीं मिलता है। इसके लिए शिक्षक दिवस का विशेष महत्व होता है। गुरु, शिष्य के जीवन में व्याप्त व्याप्त अंधकार को मिटाकर प्रकाश फैलाते हैं। जिस तरह व्यक्ति इच्छा प्राप्ति के लिए ईश्वर की भक्ति करता है। ठीक उसी तरह व्यक्ति को जीवन में कामयाब होने के लिए सत्य गुरु की खोज करना चाहिए। एक बार गुरु मिल जाए, तो उनकी सेवा और भक्ति करनी चाहिए। इससे व्यक्ति अपने जीवन में सब कुछ प्राप्त कर पाएंगे।

महानवमी के पावन अवसर पर मुख्‍यमंत्री बघेल ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

ईरान के हिजाब विरोधी आंदोलन को मिला अमेरिका का साथ, बाइडेन ने दी चेतावनी

राजधानी के इस कॉलेज में घुसा जंगली जानवर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -