जानिए क्या है Swarm ड्रोन और किस-किस तरह से हो सकता है इसका इस्तेमाल ?
जानिए क्या है Swarm ड्रोन और किस-किस तरह से हो सकता है इसका इस्तेमाल ?
Share:

नई दिल्ली: IdeaForge के को-फाउंडर और CEO अंकित मेहता और Newspace Research & Technologies के CEO समीर जोशी ने एक न्यूज़ चैनल के कार्यक्रम पर Eye in the Sky टॉपिक पर बात की. इसमें भारत में ड्रोन रेवोल्यूशन और दूसरे कई मुद्दों पर उन्होंने जानकारी दी. इस कॉन्क्लेव में अंकित मेहता ने बताया कि ड्रोन का इस्तेमाल अब इंडियन आर्मी भी कर रही है. लद्दाख में इंडियन आर्मी के लिए ड्रोन बेहद उपयोगी साबित हो रहा है.

उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के कारण सेना कठिन पर्यावरणीय परिस्थितियों में ऊंचाई पर नजर रखने में काफी सहायता मिल रही है. ड्रोन से आर्मी दूसरी ओर देखने का एक अलग व्यू मिलता है. इससे दूसरी ओर क्या हो रहा है ये आसानी से पता चल जाता है. Swarm ड्रोन को लेकर समीर जोशी ने कहा कि इस ड्रोन का इस्तेमाल भविष्य में केवल आर्मी ही नहीं बल्कि आपदा के वक़्त बचाव में भी किया जा सकेगा. उन्होंने ड्रोन के इस्तेमाल पर बताया कि नेचुरल डिजास्टर के समय इसका बहुत इस्तेमाल किया जा सकता है.

भूकंप से लेकर बाढ़ तक में ड्रोन सटीक जानकारी दे सकता है. अंकित मेहता ने कहा कि ड्रोन को इस प्रकार से विकसित किया जा रहा है, ताकि वो हमेशा उपलब्ध हो. इससे अनुभव बदलने वाला है. इसके माध्यम से माइन्स में आदमी से पहले पहुंचा जा सकता है. उन्होंने बताया प्रत्येक 15 मिनट में भारत में Idea Forge एक ड्रोन लॉन्च करता है.  

ऑलटाइम हाई से 9259 रुपए सस्ता बिक रहा सोना, जानिए क्या है चांदी का हाल

खुशखबरी! रसोई गैस के पेमेंट पर मिल रहा है 10 हजार रुपये तक का सोना

क्या आपका भी है SBI में अकाउंट तो जल्द निपटा ले अपना काम? अगले 3 दिन तक बंद रहेगी ये सर्विस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -