क्या आप जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा का महत्व?
क्या आप जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा का महत्व?
Share:

आप सभी को बता दें कि कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा कहा जाता है और इसे त्रिपुरी पूर्णिमा या गंगा स्नान के नाम से भी पुकारा जाता है. वहीं इस दिन पवित्र नदी का स्नान, दीपदान, भगवान की पूजा, आरती, हवन और दान का बहुत महत्व माना जाता है. वहीं अगर बात करें धार्मिक मान्यता की तो इस दिन गंगा में स्नान करने से पूरे साल जितना गंगा स्नान का फल प्राप्त हो जाता है. आप सभी को बता दें कि इस साल कार्तिक पूर्णिमा 23 नवंबर शुक्रवार को मनाई जाने वाली है यानी कल. तो अब आइए आज हम जानते हैं क्या है इस पूर्णिमा का महत्व.

कार्तिक पूर्णिमा का महत्व- आप सभी को बता दें कि ज्योतिषों के अनुसार इस पूर्णिमा तिथि पर ही भगवान शिव ने राक्षस त्रिपुरासुर का वध किया था और इस कारण इस दिन को त्रिपुरी पूर्णिमा कहा जाता है. इस दिन चंद्रोदय के समय शिव जी और कृतिकाओं की पूजा करने से भगवान शंकर जल्द प्रसन्न होते हैं. इसी के साथ ही इस दिन दीप दान का विशेष महत्व है.

कहते हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही संध्या काल में भगवान विष्णु का मत्स्यावतार हो गया था इस कारण से इस दिन विष्णु जी की पूजा भी करते हैं. इस दिन गंगा स्नान के बाद दीप दान का पुण्य फल दस यज्ञों के बराबर होता है. वहीं गंगा स्नान के बाद जरूरतमंदों को दान करना चाहिए. इस दिन मौसमी फल, उड़द दाल, चावल आदि का दान शुभ माना जाता है.

70 साल के इतिहास में इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर दिखेगा सबसे बड़ा चाँद

घर में गलती से भी न रखे माँ दुर्गा के इस स्वरूप की मूर्ति, हो जाएगा सब बर्बाद

नहाने के पानी में मिला लें यह एक चीज़, बन जाएंगे सबसे अमीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -