आखिर क्या है 'पेगासस' स्पाइवेयर ? जो आपके व्हाट्सएप्प तक को कर सकता है हैक
आखिर क्या है 'पेगासस' स्पाइवेयर ? जो आपके व्हाट्सएप्प तक को कर सकता है हैक
Share:

नई दिल्ली: इजरायल की सर्विलांस कंपनी NSO ग्रुप का स्पाइवेयर- पेगासस एक बार फिर चर्चाओं में है। दरअसल, फोर्बिडन स्टोरीज और एमनेस्टी इंटरनेशनल ने दावा किया है कि पूरी दुनिया के 10 देशों की सरकारें अपने लोगों की जासूसी करा रही हैं। इसको पेगासस प्रोजेक्ट नाम दिया गया है। रडार पर 1571 लोग थे, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि सबकी जासूसी हुई है। इस सूची में 40 नाम भारतीय पत्रकारों के हैं। हालांकि भारत सरकार ने इन आरोपों को ख़ारिज कर दिया है।

बता दें कि ये पहली दफा नहीं है जब इजरायली स्पाइवेयर पेगासस पर नेताओं, पत्रकारों की जासूसी का इल्जाम लगा है। इससे पहले भी इस तरह के दावे सामने आए थे। दरअसल, पेगासस स्पाइवेयर को इजरायल की साइबरसिक्योरिटी कंपनी NSO ग्रुप ने विकसित किया है। शाल्व हुलिओ और ओमरी लेवी ने वर्ष 2008 में इस कंपनी को शुरू किया था। पेगासस स्पाइवेयर के जरिए हैकर को स्मार्टफोन के माइक्रोफोन, कैमरा, मैसेज, ईमेल, पासवर्ड, और लोकेशन जैसे डेटा का एक्सेस मिल जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेगासस आपको एन्क्रिप्टेड ऑडियो स्ट्रीम सुनने और एन्क्रिप्टेड मौसेज को पढ़ने की अनुमति देता है। यानी हैकर आपके फोन के लगभग सभी फीचर तक पहुंच सकता है।

NSO ग्रुप के मुताबिक, इस प्रोग्राम को सिर्फ सरकारी एजेंसियों को बेचा गया है। उनका दावा है कि इसका मकसद आतंकवाद और अपराध के खिलाफ लड़ना है। कंपनी की वेबसाइट पर लिखा है कि, "NSO ऐसी तकनीक बनाता है जो सरकारी एजेंसियों की आतंकवाद और अपराध को रोकने और जांच करने, और पूरी दुनिया में हजारों जिंदगियां बचाने में मदद करती है।" हालांकि, कई देशों में लोगों पर जासूसी करने के लिए इसका गलत इस्तेमाल करने के आरोप लगते रहे हैं।

तमिलनाडु में जारी हुए 12वीं के परीक्षा परिणाम

आलिया भट्ट संग नीतू कपूर ने शेयर की जबरदस्त तस्वीर, एक्ट्रेस जल्द करेगी कपूर खानदान में एंट्री

आकर्षण का केंद्र बनी आलिया भट्ट की ये अनोखी सेल्फी, जानिए क्या है ऐसा खास?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -