जानिए क्या होते हैं भूलने की बीमारी के कारण
जानिए क्या होते हैं भूलने की बीमारी के कारण
Share:

आज की बिजी लाइफ स्टाइल में तनाव एक आम समस्या हो गई है. तनाव की समस्या होने पर भूलने की बीमारी हो सकती है. पहले के समय में यह समस्या अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती थी. पर आज के समय में यह समस्या कम उम्र के बच्चों को भी हो जाती है. वैसे तो लोग छोटी-छोटी चीजों को भूलने पर उसे नजरअंदाज कर देते हैं. पर अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो भूलने की आदत अल्जाइमर या डिमेंशिया बीमारी का रुप ले लेती है. आज हम आपको भूलने की बीमारी के कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको ज्यादा तनाव या डिप्रेशन की समस्या है तो आपको भूलने की बीमारी हो सकती है. तनाव या डिप्रेशन होने पर दिमाग से जुड़े हार्मोन ब्रेन कोशिकाओं के काम करने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं. जिससे भूलने की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. 

2- स्वस्थ शरीर के लिए 7 से 8 घंटों की नींद लेना जरूरी होता है. आज की बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग सही तरीके से नींद नहीं ले पाते हैं. जिससे दिमाग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. नींद ना पूरी होने के कारण आप छोटी-छोटी चीजें भूलने लगते हैं. और बाद में आपको अल्जाइमर की समस्या हो जाती है. 

3- शराब, सिगरेट सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करने से भूलने की बीमारी भी हो सकती है. स्पेशलिस्ट के अनुसार स्मोकिंग करने से दिमाग की रक्त धमनिया सिकुड़ जाती हैं, जिससे मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाता है. और आपको भूलने की बीमारी हो सकती है.

 

पेट के लिए फायदेमंद होता है मौसमी का जूस

गर्मियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए करें आम के पन्ने का सेवन

वजन को आसानी से कम करता है अजवाइन का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -