जानिए जेफ बेजोस की अंतरिक्ष यात्रा के दौरान क्या- क्या हुआ?

Jul 21 2021 11:27 AM
जानिए जेफ बेजोस की अंतरिक्ष यात्रा के दौरान क्या- क्या हुआ?

Amazon.co.inc के संस्थापक जेफ बेजोस और उनके तीन साथी ब्लू ओरिजिन द्वारा अंतरिक्ष में उतरे और ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट पर लॉन्च होने के लगभग 10 मिनट बाद, स्थानीय समयानुसार लगभग 8:22 बजे वेस्ट टेक्सास में उतरे। यह बताया गया है कि कुछ मिनटों के लिए चालक दल ने भारहीनता का अनुभव किया जब जहाज पृथ्वी से लगभग 62 मील (100 किमी) की ऊंचाई पर पहुंच गया।

अंततः सफल मिशन भविष्य के अंतरिक्ष-पर्यटन उपक्रमों में इंगित करता है, नौ दिनों के बाद यूके के अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा ब्लू ओरिजिन के प्रतिद्वंद्वी वर्जिन गेलेक्टिक होल्डिंग्स इंक द्वारा बनाए गए एक विशेष विमान पर स्वर्ग की यात्रा के बाद। दोनों कंपनियां एक अद्वितीय यात्रा अनुभव के लिए बड़े पैसे का भुगतान करने के लिए सुपर-धनी ग्राहकों को लुभाने की योजना के साथ परिचालन का विस्तार करने के लिए तैयार हैं। ब्लू ओरिजिन में बड़ी खिड़कियां और चमड़े की सीटें हैं जो बूस्टर से अलग हो गई हैं और पृथ्वी से 62 मील ऊपर कर्मन लाइन से आगे बढ़ती हैं, जहां यात्रियों को कुछ मिनटों के भारहीनता और अविस्मरणीय दृश्यों का अनुभव होता है। फिर वे वापस अंदर आ गए और छह पैराशूट के साथ रेगिस्तान की जमीन की ओर गिर गए।

57 साल के बेजोस ने कहा कि जब वह 5 साल के थे तो उन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा करने की दृढ़ इच्छाशक्ति की और अब सपना सच हो गया है। उन्होंने 1994 में अपने सिएटल गैरेज से Amazon.com Inc. को दुनिया भर में प्रसिद्ध ई-कॉमर्स साइट शुरू की और इसे दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर में बदल दिया, जिससे वह $200 बिलियन से अधिक की संपत्ति के साथ ग्रह पर सबसे धनी व्यक्ति बन गए। इस महीने की शुरुआत में ब्रैनसन की उड़ान ने बेजोस के लॉन्च से कुछ बेहतरीन विचारों को चुरा लिया और सोशल-मीडिया को बाहर निकालने के लिए प्रेरित किया। ब्लू ओरिजिन ने 9 जुलाई के एक ट्वीट में वर्जिन गेलेक्टिक उड़ान को "उच्च ऊंचाई वाला हवाई जहाज" कहते हुए भंग कर दिया। ब्लू ओरिजिन का कहना है कि इसमें अंतरिक्ष में सबसे बड़ी खिड़कियां हैं। सोमवार को, वर्जिन गेलेक्टिक ने ट्विटर पर ब्लू ओरिजिन टीम की "सफल और सुरक्षित उड़ान" की कामना की।

शर्लिन के बाद इस मशहूर यूट्यूबर ने लगाए राज कुंद्रा पर आरोप, बोली- भगवान, इसे जेल में सड़ा दो

मुरैना नगर निगम का करोड़पति अकाउंटेंट, छापे में मिले कैश, सोने-चांदी के जेवर, बंगला ही 3 करोड़ का

देश में फिर मिले 42 हज़ार से अधिक नए कोरोना मरीज, अकेले केरल से 16000+ केस