आम जनता तक तेजी से पहुंच रही राजनीतिक कूटनीति, जानें क्या है वजह
आम जनता तक तेजी से पहुंच रही राजनीतिक कूटनीति, जानें क्या है वजह
Share:

इंटरनेट और ऑनलाइन मीडिया के दौर में जब हर कोई खुद को विशेषज्ञ समझ रहा है, विदेश नीति जैसा खास और गूढ़ विषय भी आम हो चला है. वर्चुअल दुनिया में सब कुछ खोज लेने की सुविधा के कारण नीति और कूटनीति वातानुकूलित कमरों और बुद्धिजीवियों के दायरे से निकाल कर आम आदमी के आंगन में पहुंच गई है. इसलिए जरूरी है कि विदेश नीति की पेचीगदियों को ठीक से समझा जाए, क्योंकि यह हमारे देश की अंतराष्ट्रीय छवि से जुड़ा मामला है. राजीव सीकरी की पुस्तक `भारत की विदेश नीती, चुनौती और रणनीति`इस काम में आपकी मदद कर सकती है.

भारत की कई कंपनियों को सपोर्ट कर रहा चाइना, रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह पुस्तक याद दिलाती है कि हमारी विदेश नीति में क्या गलत हुआ, लेकिन यह भी बताती है कि क्या सही करने की जरूरत है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें विदेश नीति की सिर्फ आलोचना ही नहीं की गई है, बल्कि सुस्पष्ट और व्यावहारिक हल भी बताया गया है. सरल भाषा में लिखी गई यह रचना मौजूदा विदेश नीति को समझने में दिलचस्पी रखने वालों को अवश्य पढ़नी चाहिए. इस पुस्तक की वैधता तब और भी बढ़ जाती है जब हम यह जानते हैं कि यह एक ऐसे व्यक्ति के द्वारा लिखी गई है, जिसने देश के विदेश मंत्रालय में लगभग चार दशक बिताए हैं.

Weather Updates: दिल्ली समेत कई राज्यों में जारी रहेगी तपिश, इन जगहों पर हो सकती है बारिश

इसके अलावा लेखक ने उचित ही कहा है कि भारत की महात्वाकांक्षाओं में सबसे बड़ी बाधा पड़ोसियों की उसकी नीयत पर अनुचित संदेह और चीन का उदय है. खासकर चीन के विस्तारवादी तेवरों ने हमें खासा परेशान कर रखा है. हाल के वर्षों में भारत की प्रभावशाली और अविरल आर्थिक उपलब्धियों ने चीन को चिंतित कर दिया है. भारत बहुत सारे देशों के लिए आकर्षक आर्थिक भागीदार बन गया है, जो हमें चीन के विकल्प के रूप में देखते हैं. हालांकि भारत की अर्थव्यवस्था का आकार चीन के आधे से भी कम है, लेकिन यदि वह लगातार प्रगति करता रहे और चीन के आर्थिक चमत्कार में कोई बाधा पैदा हो तो दोनों के बीच अंतर कम हो जाएगा.

पत्नी ने शराब पीने से रोका तो पति ने उठाया खौफनाक कदम

RGF को मेहुल चोकसी और PMNRF से मिला था फंड ? अब कांग्रेस ने पेश की सफाई

मन की बात में बोले पीएम मोदी - कोरोना के बाद भी इसी साल नए लक्ष्य को प्राप्त करेगा देश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -