जानिए क्या है बेकिंग सोडा के ब्यूटी फायदे

बेकिंग सोडा सभी रसोईघरों में मौजूद होता है. यह हमारे बाल त्वचा और शरीर तीनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती में निखार ला सकते हैं. बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. बेकिंग सोडा क्रिस्टल की तरह होता है जिसे बाद में पीसकर पाउडर बना दिया जाता है. बेकिंग सोडा में भरपूर मात्रा में एंटी फंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. आज हम आपको बेकिंग सोडा के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. बेकिंग सोडा पिंपल्स की समस्या को दूर करने के साथ-साथ त्वचा के पी एच लेवल को भी बैलेंस में रखता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर अपने पिंपल्स पर लगाएं. 5 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- कई बार दांतों में पीलापन आने के कारण लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. दांतो का पीलापन दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रश में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लगाकर अपने दांतों को ब्रश करें. ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा. 

3- एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी एक्ने की समस्या दूर हो जाएगी.  

4- गोरी रंगत पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. बेकिंग सोडा में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपका रंग गोरा और चमकदार हो जाएगा. 

 

5- नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी और हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ बूंदें मिलाकर अपने नाखूनों पर लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे साफ पानी से धो लें.

 

पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए करें नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल

झुर्रियों की समस्या को दूर करती हैं अमरूद की पत्तियां

थ्रेडिंग के बाद हो जाते हैं, पिंपल्स तो अपनाएं ये उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -