सोशल मीडिया इस तरह करता हैं किशोर बच्चों को प्रभावित
सोशल मीडिया इस तरह करता हैं किशोर बच्चों को प्रभावित
Share:

हमने व्हाट्सएप से लेकर इंस्टाग्राम तक अपने आप को इतना विकसित किया है कि सोशल मीडिया आज हर किसी के जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है। विशेषता किशोरों इस में कोई अपवाद नहीं हैं। वे सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी और छवियों को साझा करते हैं जो उन्हें संवाद करने और उनके द्वारा की जाने वाली हर चीज को दस्तावेज़ करने की अनुमति देता है।

यह सब ठीक लगता है जब तक अपने बच्चे को लोगों को वह या वह भी व्यक्ति में पता नहीं है, जो अक्सर होता है के साथ जानकारी साझा शुरू होता है। इंटरनेट पर जानकारी साझा करने से वे सेक्सटिंग, साइबर बुलिंग और ऑनलाइन शिकारियों का शिकार कर सकते हैं जो उनके मानसिक स्वास्थ्य और भलाई पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। वे सोशल मीडिया के जरिए निजी जानकारी साझा करने से पहले बहुत ज्यादा नहीं सोचते। हालांकि, सोशल मीडिया को आपके किशोर से पूरी तरह से दूर नहीं ले जाया जाना चाहिए। जितना अधिक आप उन्हें रोकेंगे उतना ही अधिक गुस्से में होगा जो आपका बच्चा मिलेगा।

कुछ सीमाएं निर्धारित करें और अपने बच्चे को सुरक्षित और सोशल मीडिया से दूर रखने के लिए एक दोस्ताना बातचीत करें। यहां आपको समझने की आवश्यकता है:

1. अवसाद: सोशल मीडिया आपकी राय को राज्य करने के लिए एक खुला मंच है। यह आपके किशोर के साथ हो सकता है और वे सामाजिक दुर्व्यवहार का शिकार हो सकते हैं। यह हो सकता है कि दूसरों को भावनात्मक अशांति की स्थिति में अपने बच्चे को ड्राइव कर सकते हैं।

2. चिंता: अचानक एक चीज ट्रेंड बन जाती है और आप सभी को ऐसा करते हुए देखते हैं। किशोर अक्सर भावनात्मक और मानसिक रूप से अपने सामाजिक मीडिया खातों में निवेश कर रहे हैं। उन्हें परफेक्ट फोटो, वीडियो और अच्छी तरह से लिखी गई पोस्ट का दबाव महसूस होता है, जो उन्हें चिंतित कर सकता है।

3. साइबर बुलिंग: सोशल मीडिया की बात करें तो जो बड़ा खतरा मौजूद है, वह साइबर बुलिंग है। साइबर बुलिंग के शिकार अक्सर तनाव, चिंता, अवसाद, कम आत्मसम्मान और आत्महत्या के विचारों से ग्रस्त मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ समाप्त हो जाते हैं।

4. नींद का अभाव: किशोर लगातार इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि उनके दोस्त ऑनलाइन क्या पोस्ट कर रहे हैं। इसलिए, वे देर से उठते हैं और हर चीज का ट्रैक रखते हैं यदि सही समय पर रोकने के लिए नहीं कहा जाता है।

जो बिडेन ने दिया 100 दिनों में 100 मिलियन शॉट्स का आश्वासन

इन 4 तरीकों से कम कर सकते आप अपना तनाव

जानिए सौंफ के ये बेहतरीन फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -