ऐसे जानें, आपका व्हाट्सऐप मैसेज पढ़ा गया की नहीं

ऐसे जानें, आपका व्हाट्सऐप मैसेज पढ़ा गया की नहीं

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप के उपयोगकर्ताओं को कई बार ये समस्या होती है कि, उन्होंने मैसेज भेज तो दिया है, लेकिन वो मैसेज पढ़ा गया है की नहीं. अब अगर आप कहते हैं कि, वो तो ब्लू टिक से पता चल जाता है, कि मैसेज प्राप्तकर्ता द्वारा पढ़ा गया है या नहीं. लेकिन अगर हम कहें कि, कुछ लोग इस ब्लू टिक को अपने प्राइवेसी को ध्यान में रखकर बंद कर देते हैं, वे नहीं चाहते कि उनके व्हाट्सऐप पर ऑनलाइन होने की किसी को जानकारी हो तब उनके द्वारा मैसेज पढ़ लेने पर भी ब्लू टिक दिखाई नहीं देती.

तब आप कैसे पता करेंगे कि, मैसेज पढ़ा गया है या नहीं. लेकिन हम आपको बताते हैं कि, अगर आपके किसी फ्रेंड ने ब्लू टिक यानी रीड रिसीप्ट फीचर को बंद कर दिया है तब भी आप एक ट्रिक मदद से जान सकते हैं कि आपके फ्रेंड ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं. ये तरीका है वॉयस मैसेज का. ब्लू टिक को बंद करने का तरीका टेक्स्ट और वीडियोज के लिए तो काम करता है लेकिन वॉयस क्लिप्स को सपोर्ट नहीं करता.

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में जानकारी दी है, कि ब्लू टिक वॉयस क्लिप्स के लिए कॉम्पैटिबल नहीं है. ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका कोई फ्रेंड ऑनलाइन है या नहीं तो उन्हें एक छोटा वॉयस मैसेज भेज दें. यानी यदि आप कंफर्म होना चाहते हैं कि आपका मैसेज पढ़ा गया या नहीं तो आप वॉयस मैसेज का सहारा ले सकते हैं. हालांकि वॉयस क्लिप्स में भी ब्लू टिक तभी नजर आएगा जब आपका क्लिप सुन लिया गया होगा.

क्या आपके फेसबुक अकाउंट पर भी आ रही है रोज सैकड़ों फ्रेंड रिक्वेस्ट?

वीडियो: LG G7 Neo में मिलेगी iPhone X की झलक

उंगलियों पर नाचेगा यह 726 रूपए का फ़ोन

 

Live Election Result Click here for more

Madhya Pradesh BJP CONGRESS
230 0 0
Chhattisgarh BJP CONGRESS
90 0 0
Rajasthan BJP CONGRESS
200 0 0
Telangana BJP CONGRESS
190 0 0
Mizoram BJP CONGRESS
60 0 0